Homeकुछ भीअब नहीं रहेगा कोई बेरोजगार, टाटा ग्रुप देने वाला है लाखों युवाओं...

अब नहीं रहेगा कोई बेरोजगार, टाटा ग्रुप देने वाला है लाखों युवाओं को नौकरी

Published on

भारत में बेरोजगारी धीरे धीरे बढ़ती ही जा रही है। महामारी के कारण और भी ज्यादा लोग बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में देश के साथ साथ कई लोगों की आर्थिक स्थिति भी खराब हो गई है। हालांकि सरकार के द्वारा भी कई प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन वे सफल होते नज़र नहीं आ रहे हैं। वहीं अब बिहार के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। बताया जा रहा है कि अब बिहार के बेरोजगार युवाओं को टाटा ग्रुप में काम करने का मौका दिया जाने वाला है। टाटा ग्रुप की 20 कंपनियो में अब बिहार के बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने की बात सामने आई है। जिससे अब कई युवा अच्छी खासी कमाई करने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आईटी सेक्टर में ही इन नौकरियों को निकालने की बात सामने आई है। अब बिहार के युवा भी टाटा ग्रुप में काम करने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

हम जानते हैं कि भारत में रोजगार की स्थिति अच्छी नहीं है। आज भी कई लोग बेरोजगार हैं। कुछ तो ऐसे भी युवा हैं जिनके पास डिग्री तो हैं लेकिन नौकरी नहीं है। ऐसे में कई लोगों को कई दिक्कतें भी आ रही हैं। वही जबसे देश में महामारी आई है तभी से बेरोजगारी और भी ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन हाल ही में बिहार के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर आया है जिसमें वे भी टाटा ग्रुप में नौकरी पा सकते हैं। बताया जा रहा है कि जो भी ग्रेजुएट हैं वे इस नौकरी को पा सकते हैं।

दरअसल बिहार में बेरोजगारी कुछ ज्यादा ही है ऐसे में बिहार के युवाओं के लिए ही खुशखबरी सामने आई है। बिहार के लोगों को अब टाटा ग्रुप की 20 अलग अलग कंपनियों में नौकरी मिलने वाली है। ये कंपनियाँ अब बिहार के युवाओं को रोजगार देने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। वही राज्य सरकार भी इस क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है।

आईटीआई बनेंगे एक्सीलेंस सेंटर

बता दें कि इस क्षेत्र में राज्य सरकार भी कई योजनाओं को तैयार कर रही है। राज्य सरकार ने भी 149 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है जिस पर 5436 करोड़ का खर्च भी आने वाला है। बिहार सरकार के श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने भी बताया कि अब नए उद्योगों की जरूरत के अनुसार ही अब युवाओं को तैयार किया जाने वाला है।

इसी तहत उन्हें शिक्षित भी किया जाएगा और उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस योजना के पहले चरण में 60 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में बदलने की बात कही जा रही है। अब युवा भी नाय उद्योगों के अनुसार ही तैयार हो पाएंगे जिससे उन्हें भी रोजगार मिलने में मुश्किल नहीं आएगी। ऐसे में युवा भीं जरूरत के अनुसार ही चीजों को सीख पाएंगे।

टाटा ग्रुप करने वाला है कोर्स      

बता दें कि युवाओं को रोजगार दिलाने में अब टाटा ग्रुप भी मदद कर रहा है। इसके लिए टाटा ग्रुप की ओर से भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में टाटा ग्रुप की ओर से 23 नए एडवांस कोर्स भी शुरू किए गए हैं। टाटा ग्रुप का उद्देश्य भी बिहार के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का है। अब दूसरे चरण में भी 89 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में बदला जाएगा। इसके लिए 88% खर्च टाटा टेक ही करने वाला है। वहीं 12% बिहार सरकार इस योजना पर खर्च करने वाली है।

ये हैं टाटा ग्रुप के नए एडवांस कोर्स

बता दें कि टाटा ग्रुप द्वारा कई तरह के कोर्स शुरू किए गए हैं जिसमें इलेक्ट्रिक इन्स्टोलेशन, डिजिटल कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेफ्रीजिरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, मोबाइल रोबोटिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिज़ाइनिंग, वाटर टेक्नोलॉजी, रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, फैशन टटेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल्स टेक्नोलॉजी, ऑटो बॉडी रिपेयर, सीएनसी मिलिंग जैसे कोर्स शामिल हैं।

इसके अलावा भी कई और खास कोर्स को भी शुरू किया गया है। अब इन कोर्स को कर युवा भी अच्छा खासा रोजगार हासिल कर सकते हैं। वहीं उन्हें टाटा ग्रुप में भी काम करने का सुनहरा अवसर मिल सकता है। बिहार के युवा भी इन कोर्स का फायदा उठा सकते हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...