Homeकुछ भीक्या आपको आया मैसेज! अगले महीने से हरियाणा में BPL कार्ड धारक...

क्या आपको आया मैसेज! अगले महीने से हरियाणा में BPL कार्ड धारक उठा सकेंगे लाभ, सरकार ने भेजा मैसेज

Published on

हरियाणा के सिरसा में कई उपभोक्ताओं के मोबाइल पर संदेश आया कि प्रिय…, पीपीपी नंबर..1, अगले महीने से आप बीपीएल राशन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। राशन लेने के लिए कृपया अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाए। जब हरियाणा सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से इन संदेशों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये संदेश चंडीगढ़ से भेजे जा रहे हैं। सिरसा और कुरुक्षेत्र जिलों से बीपीएल कार्ड बनाने का अभियान राज्य सरकार द्वारा 7 अप्रैल से शुरू किया गया था। इसी कड़ी में उन उपभोक्ताओं के लिए बीपीएल कार्ड बनाए जा रहे हैं जिनके परिवार के पहचान पत्र की आय एक लाख 80 हजार रुपये है।

अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से अप्रैल माह का राशन वितरण किया जा रहा है और उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर नया बीपीएल कार्ड बनाने का संदेश आ रहा है, जो उसके परिवार के पहचान पत्र में दर्ज मोबाइल नंबर है। नए बीपीएल पीले राशन कार्डों पर मई माह से राशन शुरू हो जाएगा। यह पूरा सिस्टम ऑनलाइन है।

राशन कार्ड परिवार के पहचान पत्र से ही बनेंगे, इसमें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का कोई संबंध नहीं होगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अपनी देखरेख में ही राशन वितरण करवाएगा।

नहीं है कहीं जाने की जरूरत

विभाग के कालांवाली सहायक खाद्य एवं आपूर्ति कार्यालय के प्रभारी चंद्र मोहन ने कहा कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जिनके पास बीपीएल पीला राशन कार्ड है, कार्यालय नहीं आएं। नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन पात्र व्यक्ति का बीपीएल पीला राशन कार्ड परिवार के पहचान पत्र से स्वत: बन जाएगा और उसके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं के राशन कार्ड पारिवारिक पहचान पत्र के कारण बंद हो गए हैं, वे अपने परिवार के पहचान पत्र को अपडेट करवाकर त्रुटियों को ठीक करवाएं।

घर बैठे जरूरतमंदों के लिए बनेगा पीला राशनकार्ड
ऑल फेयर प्राइस शॉप डीलर फेडरेशन, हरियाणा के मीडिया प्रभारी गुरतेज सिंह सोढ़ी ने परिवार पहचान पत्र से नए पीले राशन कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार का स्वागत करते हुए कहा कि जरूरतमंदों के लिए नए पीले राशन कार्ड बनाना एक अच्छी पहल है। गरीब लोग पीले राशन कार्ड लेने कार्यालयों के चक्कर लगाते थे। अब घर बैठे जरूरतमंदों के लिए पीला राशन कार्ड बनेगा।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी ने कहा है कि सिरसा जिले में पारिवारिक पहचान पत्र से करीब 49 हजार नए बीपीएल कार्ड बनने हैं। नए उपभोक्ताओं को सीधे चंडीगढ़ से ही मोबाइल पर संदेश मिल रहे हैं, जिन उपभोक्ताओं को संदेश प्राप्त हुआ है वे मई माह से राशन ले सकेंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...