Homeकुछ भीहरियाणा में बनेगा देश का पहला सबसे बड़ा साइकिल ट्रैक, इस गांव...

हरियाणा में बनेगा देश का पहला सबसे बड़ा साइकिल ट्रैक, इस गांव की ली जाएगी जमीन

Published on

जल्दी ही हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के साइकिलिस्टों को नई सौगात देने वाली है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में देश का पहला माउंटेन बाइक (MTB) के लिए BMX साइकिल ट्रैक बनने वाला है। इसके लिए होगा रोड पर गांव लोहार माजरा के पास वाली जगह का चयन किया गया है। प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह (Sports Minister Sandeep Singh) ने जल्दी ही इसका निर्माण कार्य शुरू करने की बात कही है। यह साइकिल ट्रैक (Cycle Track) बनने के बाद साइकिलिस्टों को विश्व भर में अपना नाम चमकाने का अवसर मिलेगा। साथ ही साइकिलिंग कंपटीशन (Cycling Competition) में पदक जीतकर देश का नाम भी रोशन करेंगे। एशिया में बनने वाला चौथा सबसे बड़ा ट्रैक होगा।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिताओं में कुरूक्षेत्र के कई खिलाड़ियों ने पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। पिछले कई सालों से इन खिलाड़ियों के लिए कुरुक्षेत्र में साइकिलिंग वेलोड्रम (Cycling Velodrome) बनाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन अभी तक यह सिरे नहीं चढ़ पाई है।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में इसके लिए जगह का चयन करने के बाद अन्य औपचारिकताओं को जल्द ही पूरा करने की बात कही जा रही है। साथ ही खेल मंत्री ने कुरुक्षेत्र में जल्द एमटीबी के लिए बीएमएक्स ट्रैक (BMX Track) बनाने की बात कही है।

क्या है BMX ट्रैक?

बता दें कि साइकिलिंग प्रतियोगिताओं (Cycling Competition) में रोड साइकिलिंग, वेलोड्रम और माउंटेन बाइक के अलग-अलग मुकाबले होते हैं। इन्हीं में माउंटेन बाइक मुकाबले के लिए बीएमएक्स ट्रैक की आवश्यकता होती है। एशिया में इस तरह के अभी तक केवल 3 ही ट्रक हैं और चौथा ट्रैक कुरुक्षेत्र में बनने जा रहा है। इसको लेकर सरकार ने तैयारियां कर दी हैं।

चार एकड़ में बनेगा ट्रैक

बता दें कि यह बीएमएक्स ट्रैक करीब 4 एकड़ में बनाया जाएगा। इसके निर्माण को लेकर सभी तैयारियां कर दी गई हैं। जल्द से जल्द का निर्माण किया जाएगा। वहीं खर्च की बात करें तो इसके लिए करीब ढाई से तीन करोड़ रुपए का ही खर्च आता है।

बुधवार को हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने कुरुक्षेत्र में डीएम एक्स साइकिलिंग ट्रक बनाने की घोषणा की थी। इसके लिए जगह का भी चयन कर लिया गया है और जल्दी ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से यह बड़ी सौगात है।

साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Cycling Federation of India) के सहसचिव एवं हरियाणा स्टेट साइकिलिंग एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव नीरज तंवर का कहना है कि दो महीने पहले उन्होंने खेल मंत्री संदीप सिंह को बीएमएक्स ट्रैक के लिए मांग पत्र सौंपा था। उन्होंने इस मांग को पूरा करते हुए गांव लोहार माजरा के पास बीएमएक्स ट्रैक बनवाने की घोषणा की है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...