Homeकुछ भीजल्द ही हरियाणा के गांवों में लागू होगी यह योजना, विश्व बैंक...

जल्द ही हरियाणा के गांवों में लागू होगी यह योजना, विश्व बैंक और केंद्र सरकार ने किया प्रदेश का दौरा

Published on

हरियाणा में केंद्र सरकार और विश्व बैंक की भागीदारी से क्रियान्वित अटल भूजल प्रबंधन योजना के तहत भूजल संसाधनों का हाइड्रोजियोलॉजिकल डेटा नेटवर्क बनाया जाएगा। इससे प्रत्येक गांव की जल सुरक्षा योजना तैयार की जाएगी और इसे अगले चार वर्षों में लागू किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में सामुदायिक और जागरूकता गतिविधियों से सामुदायिक संस्थानों का निर्माण, भूजल संसाधनों का प्रबंधन तथा हितधारकों की क्षमता निर्माण करना है। विश्व बैंक और भारत सरकार की टीम ने हरियाणा का दौरा किया और अटल भूजल योजना की प्रगति की समीक्षा की। दो दिन के दौरे के दौरान टीम ने कुरुक्षेत्र के गांवों का दौरा किया और पंचकूला विश्राम गृह में राज्य स्तरीय कार्यशाला में भाग लिया।  

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंदर सिंह ने गिरते भूजल स्तर को सुधारने की दिशा में किए जा रहे कार्यों के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने नागरिकों को भूजल स्तर के वास्तविक आंकड़े उपलब्ध करवाते हुए उन्हें अदृश्य-दृश्यमान बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि जल प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए भूजल प्रबंधन की साझा रणनीति समुदाय-आधारित संस्थानों को मजबूत करेगी। यह भूजल पुनर्भरण को भी बढ़ाएगी और इससे जल उपयोग दक्षता उपकरणों में सुधार होगा।

उन्होंने राजकोषीय विकेंद्रीकरण पर जोर देते हुए कहा कि अटल जल कार्यक्रम न केवल राज्य संस्थानों पर केंद्रित है बल्कि राजकोषीय विकेंद्रीकरण की दिशा में भारत सरकार के कदम का समर्थन करता है। अटल भूजल प्रबंधन योजना में केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि से इस योजना को राज्य में खण्ड व जिला स्तर तक कार्यान्वयन किया जाना है।

जल प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्ष केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि जिन विभागों की नीतियों को अटल भूजल योजना में लाया जा सकता है उनके कार्यकर्ताओं को एक साथ लाने के लिए जल प्रबंधन पर कार्यशाला आयोजित की गई है। उन्होंने इस कार्यक्रम से लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी कम्यूनिटी भागीदारी पर भी जोर दिया।

कृषि विभाग के निदेशक हरदीप सिंह ने ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि योजना के तहत किसानों को गैर-धान फसलांे को बढ़ावा देने के लिए 7000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। फसलों के लिए एमएसपी भी सुनिश्चित की जाती है।

अटल भूजल योजना के इंजिनियर इन चीफ डॉ सतबीर सिंह कादियान बताया कि हरियाणा ने 1300 ग्राम पंचायतों की जल सुरक्षा योजना तैयार की है। हरियाणा में टिकाऊ भूजल संसाधनों के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चार वर्षों में लगभग 45000 प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे।

अटल भूजल योजना के विश्व बैंक कंट्री लीड सत्य प्रिया ने अटल जल हरियाणा टीम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने हरियाणा में भूजल की कमी को नियंत्रित करने के लिए विश्व बैंक से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने फील्ड टीम को बाजरा, तिलहन और दालों जैसी जल-संवेदनशील फसलों के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करने का भी सुझाव दिया।

कार्यशाला में अटल भूजल योजना के लिए तकनीकी सहायता एजेंसी पीपुल्स साइंस इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किए गए 8 मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) मैनुअल का अनावरण किया गया। तकनीकी सहायता एजेंसी के टीम लीडर डॉ अनिल गौतम और समन्वयक महेंद्र वाधवानी ने कहा कि यह एसओपी कुशल निगरानी और मूल्यांकन दृष्टिकोण को अपनाकर वांछित लक्ष्य प्राप्त करने में राज्य की मदद करेंगे।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

हरियाणा वासियों को जल्द मिलेंगे 3 Mini Airport, इन जिलों में होगा इनका निर्माण, यहां जानें पूरी जानकारी

हरियाणा के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

Haryana की पगड़ी ने Surajkund मेले में बनाई प्रदेश की शान,पर्यटकों के लिए बनी आकर्षण का केंद्र

हरियाणा मे 3 फरवरी से Surajkund मेला शुरू हो चुका है। इस बार भी...

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक...

देश का पहला ऐसा गांव जिसे देख के उड़ जाएंगे आपके होश, जल्दी से यहां देखें आखिर कौन सा है ये गांव

जब हम कभी गांव की बात करते हैं तो हमारे सामने हमेशा गांव की...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...