Homeकुछ भीदिल्ली NCR और फरीदाबाद से सटे इन 6 Hill Station पर कम...

दिल्ली NCR और फरीदाबाद से सटे इन 6 Hill Station पर कम बजट में बिता सकते हैं हफ्ते भर की छुट्टी

Published on

जब भी गर्मियों की शुरुआत होती है। हर किसी का मन ठंडे और पहाड़ी इलाकों में जाने का मन करता है। ताकि वहां की ठंडी हवाएं मन और तन में कुछ दिन शांति और सुकून दे पाए। लेकिन ज्यादातर लोग दूर होने की वजह से और महंगे खर्च को लेकर थोड़े चिंतित रहते हैं इस वजह से वह हिल स्टेशंस कर नहीं जाते। लेकिन शहरों से हिल स्टेशन (Hill stations) तक का सफर तय करना थोड़ा मंहगा और काफी मुश्किल होता है।

ऐसे में आज हम आपको दिल्ली एनसीआर और फरीदाबाद से बेहद करीब स्थित खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में बताने वाले हैं। जहां आप गर्मी में ठंडी हवाओं के साथ-साथ प्रकृति की सुंदरता का भी पूरा आनंद उठा सकते हैं।

कसौली (Kasauli)

कसौली गुरुग्राम से 338 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है,जहां आप साढ़े छह घंटे की ड्राइव करके बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते हैं। कसौली, चंडीगढ़ से शिमला के रस्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है, जो भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर एक शांतिपूर्ण छुट्टी का स्थान है।

कसौली हिमाचल राज्य के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर है, जो हिमालय के अपेक्षाकृत निचले किनारों में स्थित है। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए जाना जाता है, जिसका रहस्यमय और निर्मल वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

कानातल (Kanatal)

कनातल उत्तराखण्ड राज्य में स्थित एक छोटा सा गाँव है जो कि चंबा और मसूरी के मार्ग पर स्थित है। कानातल टेहरी गढ़वाल जिले में स्थित बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन है। कानातल में पहले एक झील थी जिसके नाम पर इस प्राचीन और आकर्षक गाँव का नाम रखा गया था। पर्यटक देहरादून, मसूरी और चंबा जैसे आकर्षक स्थानों पर घूमने जाते है लेकिन कनातल नहीं।

यह गांव समुद्र तल से लगभग 8500 फीट की उंचाई पर स्थित है। आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में हर कोई एकांत में शांति चाहता है और कनातल में उनको आकार शांति मिलेगी। कानातल की पहाड़ियां, फूलों के बाग, सेब के पेड़ और हरे-भरे जंगल कनातल में पर्यटकों को बहुत ज्यादा पसंद आते है। कनातल उत्तराखंड के मसूरी के पास स्थित है यहां लोग हनीमून मनाने भी आते है।

नौकुचियाताल (Naukuchiatal)

नौकुचियाताल पर्यटन एक छोटा सा सुरम्य झील गांव है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। जो भी लोग प्रकृति के छाया के नीचे सुख और शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं उन्हें नौकुचियाताल की यात्रा जरुर करना चाहिए। नौकुचियाताल भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है, जहां की यात्रा के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए।

नौकुचियाताल मुख्य रूप से अपनी नौ कोनों वाली झील (Nine corner lake naukuchiatal) के जाना जाता है, जिसकी लंबाई 1 किमी और 40 मीटर गहरी है। नैनीताल हिल स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित यह स्थान एक पौराणिक कथा से भी जुड़ा हुआ है। नौकुचियाताल एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ पर देखने के लिए बहुत कुछ है और यहाँ पूरे साल मौसम बेहद खूबसूरत रहता है।

नारकंडा (Narkanda)

नारकंडा शिमला से कुछ ही आगे बसा हुआ एक छोटा सा सुंदर शहर है। यह हिमाचल प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। जो लोग शिमला के पार जाना चाहते हैं पर स्पीति घाटी के ऊबड़-खाबड़ वाले इलाके में नहीं जाना चाहते उनके लिए यह जगह सबसे उत्तम है।

वास्तव में नारकंडा शिमला पर्यटन का ही भाग है, क्योंकि वह शिमला जिले में पड़ता है। वैसे तो नारकंडा की यात्रा एक दिन में आसानी से की जा सकती है। यद्यपि मेरे खयाल से जब भी आप वहाँ जाए तो आपको वहाँ पर कुछ दिनों के लिए तो जरूर रुकना चाहिए।

शिमला (Shimla)

शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला अपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला, के लिए पूरे देश में जाना जाता है। 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जो हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है।

ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी से प्रसिद्ध यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण की वजह से किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा। शिमला के ऐतिहासिक मंदिर के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अपने आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देती है।

लैंसडाउन (Lansdowne)

उत्तराखंड की वादियों में बसा लैंसडाउन एक हिल स्टेशन है। लैंसडाउन एक शांत और खूबसूरत पर्यटन स्थल है। ये हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है। आप दिल्ली से यहां वींकड पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। लैंसडाउन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका आप लुत्फ उठा सकते हैं।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...