Homeकुछ भीहरियाणा रोडवेज की बसों में अब ऐसे कटेगी टिकट, जल्द शुरू होगी...

हरियाणा रोडवेज की बसों में अब ऐसे कटेगी टिकट, जल्द शुरू होगी यह नई सुविधा

Published on

बस यात्रियों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है ताकि यात्रा के दौरान उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी का समाना न करना पड़े। इसी को देखते हुए रोडवेज में एक और नई सुविधा शुरू होने जा रही है। अब बसों में परिचालक ईटीमएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन) से टिकट काटते हुए नजर आएंगे। टिकट काटने के पुराने तरीके अब जल्दी ही रोडवेज की बड़ों से गायब हो जाएंगे। इससे यात्रियों के साथ साथ परिचालक को भी सुविधा होगी।

विभाग की ओर से मिली जानकारी अनुसार बसों में मई माह से ई-टिकटिंग सर्विस शुरू हो जाएगी। इससे परिचालकों को जहां पंच लगाकर टिकट काटने से छुटकारा मिलेगा तो वहीं बस में सफर करने वाले यात्रियों को भी इसका फायदा पहुंचेगा।

यमुनानगर रोड़वेज जीएम ने बताया कि अब तक यात्रियों को पंच लगाकर अलग-अलग राशि के टिकट दिए जाते थे। कोई एक टिकट खो जाने पर यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। किराए के हिसाब से ईटीएम से एक ही टिकट निकलेगा। विभाग के सभी परिचालकों को ईटीएम मशीन दी जाएगी।

इस सर्विस के शुरू होने से विभाग के साथ यात्रियों को भी जबरदस्त फायदा पहुंचेगा। यात्री टिकट का भुगतान कैश के साथ-साथ एटीएम या ई-वॉलेट के जरिए भी कर सकेंगे। इससे खुले पैसों संबंधी समस्या से भी निजात मिलेगी।

ई-टिकटिंग सर्विस शुरू होने से टिकटों में होने वाले गड़बड़झाले पर अंकुश लगेगा और साथ ही नकली पास भी नहीं चल पाएंगे। जीएम ने बताया कि फ्री पास डोल्डरों का डाटा मशीनों में फीड होगा और जैसे ही पास को मशीन से टच किया जाएगा, तभी पता चल जाएगा कि पास असली हैं या नकली। इसके अलावा बसों में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...