Homeकुछ भीसेना में जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, हरियाणा...

सेना में जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, हरियाणा में 15 एकड़ में बनने वाली है NCC अकादमी

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट्स कोर (एनसीसी) युवाओं को एकता व अनुशासन का पाठ पढ़ाती है और जीवन के सही रास्ते पर चलने की शिक्षा देती है। हरियाणा के युवाओं में सेना में जाने का जज्बा पहले से ही है और अब घरौंडा में बनने वाली एनसीसी एकेडमी से युवाओं को इस दिशा में आगे बढने की मजबूत बुनियाद मिलेगी। स्थापित की जाने वाली एकेडमी राष्ट्रीय स्तर की होगी। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक राजीव रतन, महानिदेश, माध्यमिक शिक्षा डॉ. जे गणेशन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने घरौंडा में रक्षा मंत्रालय की 15 एकड़ जमीन इसके लिए उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है और अधिकारियों को इस संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि इसका कार्य शीघ्र पूरा किया जा सके।

मुख्यमंत्री आज एनसीसी एकेडमी, घरौंडा के संबंध में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक मेजर जनरल राजीव छिब्बर व अंबाला एनसीसी ग्रुप कमांडर बिग्रेडियर ए एस बराड़ के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में शिक्षा मंत्री कंवर पाल और घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण भी उपस्थित थे।

अंबाला एनसीसी ग्रुप कमांडर बिग्रेडियर ए एस बराड़ ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि हरियाणा में 233 महाविद्यालयों तथा 397 विद्यालयों में एनसीसी की विंग संचालित हैं। राष्ट्रीय स्तर पर एनसीसी कैडेट्स की संख्या 14.96 लाख है, जबकि हरियाणा में कैडेट्स की संख्या 43,498 की है, जिसमें 29,110 लडक़े व 14388 लड़कियां हैं।

उन्होंने बताया कि एकेडमी का निर्माण आधुनिक तरीके से करवाया जाएगा। एनसीसी निदेशालय द्वारा हर वर्ष 40 एनसीसी कैंप लगाए जाते हैं और अब तक यह कैंप विभिन्न स्थानों पर किराये की जगह पर लगाये जाते थे लेकिन अब एकेडमी बनने से किराए के इस अनावश्यक खर्च में बचत होगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा के अलावा, पंजाब में 2 और हिमाचल में 1 एनसीसी एकेडमी बन रही है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में एनसीसी एकेडमी स्थापित करने की योजना ग्यानपुर गाँव के एक शिक्षण संस्थान की लगभग 9 एकड़ भूमि पर थी, जोकि किसी कारणवश पूरी नहीं हो सकी और एनसीसी निदेशालय लगभग 3 एकड़ अतिरिक्त जमीन राष्ट्रीय राजर्माग पर उपलब्ध कराने की मांग हरियाणा सरकार से कर रहा था।

निदेशालय की मांग को देखते हुए अब मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है कि घरौंडा में रक्षा मंत्रालय की 17 एकड़ से अधिक खाली पड़ी जमीन में से 15 एकड़ जमीन एनसीसी एकेडमी की स्थापना के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...