Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले में लगेगा नया पावर प्लांट, जल्द मिलेगी बिजली...

हरियाणा के इस जिले में लगेगा नया पावर प्लांट, जल्द मिलेगी बिजली की समस्या से निजात

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए बिजली निगम की ओर से स्थाई उपाय किए जा रहे हैं। प्रदेश में लगने वाले बिजली कट की समस्या का जल्द ही समाधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज यहां बिजली निगम के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में बिजली मं रणजीत सिंह भी मौजूद रहे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, एमडी बिजली वितरण निगम डॉ. साकेत कुमार, चीफ इंजिनियर बिजली पावर परचेज रणदीप सिंह सहित कई बिजली निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी के मौसम में बिजली की खपत बढ जाती है। इसके लिए बिजली निगम महंगी दर पर बिजली खरीद कर उपभोक्ताओं को मुहैया करवा रहा है। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में बिजली की बढती खपत को पूरा करने के लिए खेदड़ के पावर प्लांट में आने वाली समस्या का भी समाधान किया जा रहा है। खेदड पावर प्लांट को शीघ्र ही चालू किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून आने के बाद बिजली खपत में कुछ कमी आएगी तब तक 3000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की आवश्यकता होगी। इसके लिए सरकार द्वारा आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। लगभग 400 मेगावाट बिजली कम अवधि प्रक्रिया से शीघ्र ही मिलने वाली है।

इसके साथ ही लम्बी अवधि प्रक्रिया भी की जा रही है। इससे भी 500-500 मेगावाट बिजली मिलेगी। इसके अलावा हाईडल पावर प्लांट से बिजली लेने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रकार बिजली कट समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा।  

यमुनानगर में लगेगा नया पावर प्लांट

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए यमुनानगर में 750 मेगावाट का नया पावर प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया पूरी की जा रही है। यह पावर प्लांट लग जाने के बाद 750 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन होगा।

उन्होंने कहा कि निगम द्वारा बिजली उत्पादन के साथ साथ सम्प्रेषण प्रणाली को भी दुरूस्त किया जा रहा है ताकि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं रहे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...