Homeकुछ भीअब योग से होगा लोगों का इलाज, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हरियाणा...

अब योग से होगा लोगों का इलाज, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हरियाणा को मिला यह खिताब

Published on

हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि योग का साइंटिफिक अध्ययन होना चाहिए क्योंकि हम सबका योग में विश्वास है और हम सभी योग को जानते भी हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ‘‘इंटीग्रेशन आफ मैडीसीन का ऑल इंडिया बोर्ड’’ भी बनाया जाना चाहिए ताकि अच्छी और सफल पद्धतियों को अपना कर लोगों को ठीक करने का काम किया जा सके। योग एक पुरानी विधा है। पहले लोग योग के माध्यम से ही खुद को स्वस्थ रखते थे।

विज आज यहां आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर हरियाणा योग आयोग द्वारा योग संस्थाओं के साथ मिलकर 75 करोड़ से अधिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम की सफलता में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

कार्यक्रम के दौरान विज को 114 करोड से अधिक सूर्य नमस्कार के पूरा होने हेतू ओलंपिया विश्व रिकार्ड प्रमाण-पत्र व वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड प्रमाण-पत्र तथा 439551 योगा फोटो एलबम के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण-पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

हर एैलोपैथिक डॉक्टर को आयुर्वेंद के संबंध में एक साल का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए

उन्होंने कहा कि हर एैलोपैथी डाक्टर को आयुर्वेंद के संबंध में एक साल का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए । हमें नए युग में बढना होगा और प्राकृतिक चिकित्सा इत्यादि को अपनाना होगा क्योंकि नए भारत के लिए सोच में नयापन लाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि इंटीग्रेशन ऑफ पैथी का समय आ गया है और अलग-अलग पैथियों ने सफलताएं प्राप्त की, इसलिए हमें हर उस पैथी को छांटना चाहिए जो ठीक उपचार करें। उन्होंने कहा कि आयुष को बढाने का समय आ गया है और इसके साथ-साथ आयुर्वेद, सिद्धा, युनानी को भी आगे बढाने का काम किया जाना चाहिए।

योग के आगे बढ़ने से देश का करेंगे बहुत बड़ा उपकार

आयुष मंत्री ने कहा कि अगर हम योग को आगे बढाएंगे तो हम देश का बहुत बड़ा उपकार करेंगें। उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि वह स्वयं कई पद्धतियों से होकर निकले हैं, जहां कहीं ऐलोपैथी के डाक्टरों ने हाथ खडे कर दिए थे, वहां पर दूसरी पैथी ने मुझे खड़ा कर दिया। इसलिए हमें अपना दृष्टिकोण बदलना होगा और द्वंद्व व द्वेष से बाहर आकर एक दूसरी पद्धतियों का आपस में सम्मान करना होगा।

उन्होंने कहा कि योग हमारी पुरानी विधा है और जब उपचार की कोई विधियां नहीं थी तो इंसान ने योग के माध्यम से अपने शरीर को ठीक करने का काम किया है। आज हरियाणा योग आयोग अपने शिशुकाल में है लेकिन जोश व भावना तथा कम साधनों व साथियों के साथ योग आयोग अपना काम कर रहा हैं।

विज ने कहा कि 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के लक्ष्य के विरूद्ध 114 करोड़ से अधिक सूर्य नमस्कार किए गए हैं जिसके तहत पंजीकरण में हरियाणा की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है, जो एक बहुत बडी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय योग का है ।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...