Categories: कुछ भी

हरियाणा के इन जिलों में चलेगी रैपिड मेट्रो रेल, बनेंगे 17 स्टेशन, शुरू हुआ काम

हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी, अब प्रदेश में जल्दी ही दिल्ली से करनाल तक रैपिड मेट्रो रेल लाइन (Rapid Metro Rail Line) शुरू होने वाली है। इसके लिए मेट्रो स्टेशन भी तय कर लिए गए हैं। कुल 17 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए ड्रोन सर्वे का काम लगभग एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्माण के बाद से लोगों को आने-जाने में बस और ट्रेन के मुकाबले काफी कम समय लगने वाला है। बता दें कि दिल्‍ली-पानीपत रैपिड मेट्रो लाइन (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line) ka करनाल तक विस्तार किया जाएगा।

बता दें कि दिल्‍ली से करनाल (Delhi to Karnal) तक कुल 17 मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे। इसमें से तीन स्‍टेशन करनाल में ही होंगे। दिल्‍ली-करनाल रैपिड मेट्रो रेल लाइन (Delhi-Karnal Rapid Metro Rail Line) का काम शुरू होने वाला है। ड्रोन सर्वे का काम भी करीब एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

रो ट्रांजिट सिस्टम (Row Transit System) को लेकर दिल्ली-करनाल रैपिड मेट्रो (Delhi-Karnal Rapid Metro) का धरातल पर काम शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार भी इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी गंभीर है। रैपिड मेट्रो ट्रेन के रूट और उसके स्टेशनों को चिन्हित करने का काम भी शुरू हो चुका है। दिल्ली से करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाएंगे और इसमें से तीन स्टेशन करनाल में होंगे।

इन जिलों का होगा फायदा

इस रैपिड मेट्रो रेल लाइन से सिर्फ करनाल ही नहीं बल्कि कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों का भी खूब फायदा होगा। हादसों से लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ यह प्रोजेक्ट हरियाणा खुशहाल और समृद्ध भी बनाएगा। केंद्र सरकार ने हरियाणा के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम कॉरिडोर (Sarai Kale Khan-Delhi-Panipat Regional Rapid Transit System Corridor) को करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी।

एक बार में बैठ सकेंगे 250 यात्री

बता दें कि इसका पहला स्टेशन घरौंडा, दूसरा ऊंचा सामना गांव के पास और तीसरा स्टेशन बड़नी गांव के पास बनाया जाएगा 6 से 10 मिनट के अंतराल पर यह ट्रेन सर्विस के लिए उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक ट्रेन में एक समय में 250 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

हरियाणा-दिल्ली की कनेक्टिविटी होगी और मजबूत

इस प्रोजेक्ट से करनाल सहित पूरे एनसीआर (NCR) में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी। साथ ही हरियाणा और दिल्ली में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। इसके अलावा एनसीआर में नौकरी पेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट भी खत्म होगा।

उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों से काफी संख्या में लोग दिल्ली और एनसीआर (NCR) क्षेत्र में पढ़ाई के लिए आते हैं और नौकरी के लिए यहीं रह जाते हैं। घर से ज्यादा दूर होने के कारण ज्यादा अप-डाउन नहीं कर पाते इसलिए उनके पास केवल नाइट स्टे का ही विकल्प है। लेकिन रैपिड ट्रेन (rapid train) के शुरू होने से लोगों को आवाजाही में कोई भी परेशानी नहीं होगी और नाइट स्टे की झंझट भी खत्म होगी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago