Homeकुछ भीइस कार्यक्रम से होगा "खेलो इंडिया यूथ गेम्स" का आगाज़, स्थानीय खिलाड़ी...

इस कार्यक्रम से होगा “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” का आगाज़, स्थानीय खिलाड़ी भी दिखाएंगे अपना हुनर

Published on

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 को सफल बनाने के लिए इन खेलों से पहले हर जिले में ‘राहगिरी रिले कार्यक्रम’ आयोजित किए जाएंगे ताकि खिलाड़ियों सहित दर्शकों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। इन ‘राहगिरी रिले कार्यक्रमों’ में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर का प्रदर्शन करने वाले स्थानीय खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा ताकि नागरिक इन खिलाड़ियों से प्रेरित हो सकें। बैठक में खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन, सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 को बढ़ावा देने के लिए ‘राहगिरी रिले कार्यक्रमों’ के एक भाग के रूप में ‘धाकड़ ऑन व्हील्स’ यानी एक वाहन, जिस पर मशाल व शुभंकर लगा होगा, राज्य का दौरा करेगा।

यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के संबंध में सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, खेल विभाग के अधिकारियों और डीआईपीआरओ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 हरियाणा के लिए एक बड़ा खेल आयोजन है, इसलिए नागरिकों विशेष रूप से युवाओं के बीच इन राहगिरी रिले कार्यक्रमों के माध्यम से जबरदस्त उत्साह पैदा किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, उपायुक्तों को अपने जिलों में खेलो इंडिया गेम्स-2021 में खेले जाने वाले गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन जैसे पांच पारंपरिक खेलों में से कम से कम एक खेल का आयोजन करना चाहिए।

डॉ. अग्रवाल ने जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों (डीआईपीआरओ) को निर्देश देते हुए कहा कि खेलो इंडिया गेम्स-2021 की उमंग व उत्साह अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर स्कूली बच्चों तक पहुंचे, इसके लिए सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) गतिविधियों के माध्यम से प्रदेशभर में व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाना चाहिए।

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ का आयोजन राज्य सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इस भव्य आयोजन में 25 तरह के खेल आयोजित होंगे, जिनमें पांच पारंपरिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन शामिल हैं। ये खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...