Homeकुछ भीWeather Update: दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे मेघ, जानें आने...

Weather Update: दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे मेघ, जानें आने वाले दिनों का हाल

Published on

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पहाड़ियों और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में कुछ बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं। हरियाणा के करनाल, पानीपत व रेवाड़ी में तेज बरसात व ओलावृष्टि की आंशिक घटना देखी गई है, वहीं हिसार व कुरुक्षेत्र में बूंदाबांदी हुई है। हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों की बात की जाए तो शिमला में 50 मिमी की बरसात दर्ज की गई। मनाली, अंबाला, पटियाला, श्रीगंगानगर आदि सहित अन्य हिस्सों में हल्की बरसात हुई है। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भी प्री-मानसून गतिविधियां वीरवार को भी देखी जा सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और बरसात होने की संभावना है।

इसके बाद छह मई को इन गतिविधियों में उल्लेखनीय रूप से कमी आएगी, और उस दौरान बंद हो सकती है। इस बरसात के कारण उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान नियंत्रण में है और इन क्षेत्रों में तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है।

भीषण गर्मी व बिजली कटों के बीच संजीवनी दे गई बरसात

भीषण गर्मी की मार के बीच बिजली के कटों से परेशान हुए लोगों को बुधवार को हुई बरसात ने बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। इस बरसात से तापमान में गिरावट आई, जिससे दिन में चल रहे एसी लोगों ने बंद कर दिए और बिजली का लोड कम हो गया।

मौसम में ठंडक घुलने से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बुधवार दोपहर को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई बरसात से राहत मिली है। करनाल में रिकार्ड 25.0 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक टर्फ रेखा पंजाब से बांग्लादेश तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और पश्चिम बंगाल होते हुए जा रही है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...