Homeकुछ भीहरियाणा में ऑन हुआ अलर्ट मोड, विज ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, सुरक्षा...

हरियाणा में ऑन हुआ अलर्ट मोड, विज ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, सुरक्षा और चाक-चौबंद के दिए निर्देश

Published on

करनाल में गिरफ्तार किए गए चार आतंकियों के मामले को लेकर हरियाणा की खुफिया एजेंसियां अलर्ट मोड पर आ गई हैं। गृह मंत्री अनिल विज ने शाम को गृह सचिव और पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक कर मंथन किया। विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्यों की सीमा पर सुरक्षा को और चाक-चौबंद कर निगरानी बढ़ाई जाए। सचिवालय में गृह मंत्री के कार्यालय में हुई बैठक में प्रदेश के गृह सचिव राजीव अरोड़ा, डीजीपी पीके अग्रवाल, एडीजीपी लॉ एंड आर्डर संदीप खिरवार समेत अन्य आला अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में करनाल में आतंकी मामले को लेकर फीडबैक लिया गया, साथ ही प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी मंथन किया। अधिकारियों ने विस्तार से घटनाक्रम का विवरण पेश किया और अब तक जांच रिपोर्ट के बारे में भी अवगत कराया। 

गृह मंत्री ने निर्देश दिए कि दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों पर विशेष निगरानी रखी जाए और गाड़ियों की चेकिंग सुचारु रूप से हो। जिस प्रकार से करनाल में हरियाणा पुलिस ने तत्परता और बहादुरी दिखाई है, वह भविष्य में भी बरकरार रहे। साथ ही खुफिया एजेंसियों से मिलने वाले इनपुट को गंभीरता के साथ लिया जाए।

विज ने कहा कि मामले में पाकिस्तान का नाम सामने आने के कारण यह मामला और अधिक संवेदनशील हो जाता है, इसलिए इसकी तह तक जाकर सुबूत जुटाए जाएं। आतंकियों की साजिश को किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। 

डीजीपी, हरियाणा पीके अग्रवाल का कहना है कि यह एक संयुक्त ऑपरेशन था। पंजाब पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद हरियाणा पुलिस ने आतंकियों को काबू किया है। प्रारंभिक जांच में पाकिस्तान में बैठे कुछ लोगों के नाम बताए गए हैं, रिमांड के दौरान दी गई इन जानकारियों को वेरिफाई करेंगे। इसके बाद ही ठोस जानकारी मिल सकेगी। मामला केंद्रीय सुरक्षा से जुड़ा होने के कारण पुलिस केंद्रीय एजेंसियों से भी संपर्क में है। 

डायल 112 की टीम का अहम रोल 

हरियाणा पुलिस द्वारा करनाल में चार आतंकियों को गिरफ्तार करने में डायल 112 की टीमों का अहम रोल है। आईबी और पंजाब पुलिस के इनपुट के बाद से करनाल पुलिस सतर्क हुई और डायल 112 की तीन गाड़ियों व एक अन्य पीसीआर गाड़ी के स्टाफ ने बसताड़ा टोल पर पहुंचकर आतंकियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा पुलिस और खासकर डायल 112 की टीमों का पीठ थपथपाई है। विज ने कहा कि सुबह 4 बजे जिस प्रकार से डायल 112 की तीन गाड़ियों व एक अन्य पीसीआर गाड़ी के स्टाफ ने बसताड़ा टोल पर पहुंच कर तत्परता और बहादुरी का परिचय दिया है, वह सराहनीय है। आतंकियों की साजिश को नाकाम करके डायल 112 प्रोजेक्ट ने साबित कर दिया है कि हरियाणा पुलिस 24 घंटे अलर्ट रहती है। 

गौर हो कि डायल 112 गृह मंत्री अनिल विज का ड्रीम प्रोजेक्ट है। हरियाणा में 12 जुलाई 2021 को डायल 112 प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इसके तहत पूरे प्रदेश में 601 गाड़ियां सड़कों पर 24 घंटे सतर्क रहती हैं। सूचना के बाद गाड़ी 15 से 20 मिनट पर घटनास्थल पर पहुंच जाती हैं। 

आतंकियों से हो रही है पूछताछ

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने सफलतापूर्वक करनाल के बसताड़ा टोल प्लाजा के पास चार आतंकियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इसमें डायल 112 टीमों का अहम रोल रहा है। गिरफ्तार आतंकियों से सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पूछताछ की जा रही है। इसमें कुछ अहम जानकारियां मिली हैं, शेष जानकारी पूछताछ के बाद ही बताई जा सकेगी। तमाम पहलुओं को देखते हुए जांच की जा रही है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...