Categories: कुछ भी

अब हरियाणा की आम जनता उठा सकती है VIP नंबर का लुत्फ, जानिए क्या है 0001, 0002 जैसे नंबरों की कीमत

हर किसी को अपनी गाड़ी पर वीआईपी नंबर प्लेट लगाने का शौक होता है। बात करें हरियाणा के लोगों की तो यहां लोगों में वीआईपी नंबर खरीदने की होड़ लगी रहती है। कई बार देखा गया है कि हरियाणवी लोग गाड़ी से ज्यादा खर्चा नंबर खरीदने में कर देते हैं। हरियाणा सरकार की गाड़ियों में वीआईपी नंबर लगे हैं जिस कारण आम लोग उन नंबरों को नहीं खरीद सकते थे लेकिन अब वीआईपी नंबरों को लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

हरियाणा प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है कि परिवहन अथॉरिटी के वीआईपी नंबरों पर अब नेताओं और अफसरों का अधिकार नहीं रहेगा। हरियाणा सरकार की 179 गाड़ियों से 0001 नंबर समेत मुख्यमंत्री, मंत्रियों और अफसरों की गाड़ियों से वीआईपी नंबर हटाए जाएंगे।

0001, 0002 से लेकर तमाम वीआईपी नंबर आम लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। इस प्रपोजल पर मंजूरी के लिए परिवहन विभाग मुख्यमंत्री कार्यालय भी पहुंच चुका है।

मुख्यमंत्री की गाड़ी से हटेगा 0001 VIP नंबर

सरकार की गाड़ियों से नंबर हटने की शुरूआत स्वयं मुख्यमंत्री के काफिले में शामिल 0001 नंबर की गाड़ियों हुई। बीते दिनों में मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान स्वयं मुख्यमंत्री ने अपने काफिले में शामिल सभी वीआईपी नंबरों की गाड़ियों के नंबर आम लोगों के लिए सरेंडर करने का फैसला लिया। साथ ही मुख्य सचिव संजीव कौशल ने भी अपनी गाड़ी का 0001 नंबर सरेंडर कर दिया। हरियाणा सरकार की 179 गाड़ियों पर 0001 नंबर की नंबर प्लेट है, अब इन सभी गाड़ियों से यह नंबर हटाए जाएंगे।

0001 नंबर की कीमत

हरियाणा में वीआईपी नंबरों की मांग इतनी ज्यादा है कि 0001 नंबर की रिजर्व प्राइस 5 लाख रुपये है। अगर एक से अधिक लोग इसी नंबर के लिए अप्लाई करते हैं तो फिर ई-ऑक्शन के जरिए अधिक बैट लगाने वाले व्यक्ति को यह नंबर मिलेगा। 0002, 0007 व 0009 नंबर का रिजर्व प्राइस डेढ़ लाख रुपये है। जबकि 0003 से 0006 और 0008 नंबर का रिजर्व प्राइस एक लाख रुपये तय है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

4 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago