Homeकुछ भीहरियाणा के इन युवाओं के लिए आया सुनहरा मौका, पैरामिलिट्री फोर्स में...

हरियाणा के इन युवाओं के लिए आया सुनहरा मौका, पैरामिलिट्री फोर्स में हो रही भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन

Published on

पुलिस में भर्ती होने का सपना देखने वाले हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की तरफ से सिर्फ हरियाणा के लिए ही नहीं बल्कि सभी राज्यों के युवा इसमें भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए युवाओं का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यह भर्तियां केवल स्नातकोत्तर युवाओं के लिए निकाली गई है। CRPF ने सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) में सैकड़ों पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

बता दें कि यह कुल 176 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं और ये सभी पद असिस्टेंट कमांडेंट (GD) के हैं और इनके लिए ही उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा।

सीआरपीएफ की तरफ से इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तारीख 30 मई 2022 है। 

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)

केवल ग्रेजुएट उम्मीदवार ही असिस्टेंट कमांडेंट के इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है वे उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते। ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर चुके युवा ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा (Age Limit)

उम्र की बात करें तो आवेदकों की अधिकतम उम्र 35 साल या इससे कम होनी चाहिए। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी।

कैसे होगा सिलेक्शन?

सबसे पहले उम्मीदवारों की एक लिखित परीक्षा होगी। जो भी इस लिखित परीक्षा में पास होगा, उसे मेरिट लिस्ट में जगह मिलेगी। इसके बाद उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और फिर अंत में इंटरव्यू लिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इन सभी पड़ावों को पार करता है और उनका नाम लिस्ट में होता है, उनका सिलेक्शन हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

असिस्टेंट कमांडेंट के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा। यहां उन्हें इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा।

सभी उम्मीदवार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लें और उसमें दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। आवेदन सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट अपने पास निकाल कर रख लें।  

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...