Homeकुछ भीहरियाणा के दो युवकों ने पराली से बना डाली ऐसी गजब चीज...

हरियाणा के दो युवकों ने पराली से बना डाली ऐसी गजब चीज कि हर जगह हो रही चर्चा, कर रहे लाखों की कमाई

Published on

वायु प्रदूषण का एक बड़ा कारण पराली भी है और हरियाणा और पंजाब में तो यह एक गंभीर विषय है। फसल कटाई के बाद जब किसान पराली को जला देते हैं तो उससे निकलने वाला धुआं लोगों को बुरी तरह से प्रभावित करता है। आंखो में जलन से लेकर कई गंभीर बीमारियों का शिकार बन जाते हैं लोग। केवल हरियाणा-पंजाब हो नहीं बल्कि राजधानी दिल्ली को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। हर साल किसान पराली जलाते हैं और हर साल प्रदूषण का स्तर बढ़ता जाता है।

प्रदूषण की वजह से और क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब श्रेणी में आ जाती है। चारों तरफ सिर्फ स्मॉग ही नजर आता है। आज हम आपको दो ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने पराली का इस्तेमाल कर के एक ऐसी चीज बना डाली जिसे देख हर कोई हैरान रह गया। हर तरफ इन्हीं की चर्चा हो रही है।

यह दोनों शख्स हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं और इनका नाम मनोज नेहरा और विजय श्योराण है। जो अपने आविष्कार की वजह से काफी सुर्खियों में हैं। दोनों की इस कोशिश से किसानों को अब पराली जलाने की जरूरत नहीं होगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्हें करीब दो साल का समय लग गया था।

जैसा कि हम सब जानते हैं पराली एक बड़ी और गंभीर समस्या है। किसान हर साल पराली जला देते हैं जिससे पूरा वातावरण प्रदूषित हो जाता है। लेकिन अब हरियाणा के दो युवकों ने इस समस्या को हल करने का प्रयास किया है। दोनों युवक अब पराली से बायो कोयला बना रहे हैं। हालांकि ये सब उनके लिए भी आसान नहीं था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इस समस्या को हल करने का इरादा मजबूत किया और आज वह अपने मिशन में कामयाब भी हो गए।

दरअसल हम पराली की बात कर रहे हैं लेकिन बहुत कम लोग पराली के बारे में जानते हैं। तो सबसे पहले हम आपको पराली के बारे में बता देते हैं। पराली धान की फसल की कटाई के बाद बचा हुआ अवशेष होता है। इसकी जड़े धरती में होती हैं। फसल के लिए ऊपर से कटाई कर ली जाती है और इस अवशेष को जला दिया जाता है। ऐसे में वायु प्रदूषण की समस्या पैदा होती है। लेकिन अब मनोज नेहरा और विजय श्योरण ने इसका समाधान निकाल लिया है।

कैसे तैयार करते हैं बायो कोयला?

बता दें कि मनोज और विजय पिछले दो सालों से ही पराली से बायो कोयला बनने का प्रयास कर रहे हैं। अब वे इसमें कामयाबी भी हासिल कर चुके हैं। इस कोयले को दोनों ने फार्मर कोल का नाम दिया है। दोनों पराली से ही कोयला बनाते हैं। इसके लिए गाय के गोबर से बनी कम्पोस्ट में सबसे पहले पराली को मिलाया जाता है और फिर ब्रिकेटिंग मशीन से ही कोयले को तैयार किया जाता है। सबसे पहले पराली को ग्राइंडर में पीसा जाता है।

इसके बाद 70% पराली में 30% पशुओं का कंपोस्ट मिलाया जाता है। इस मिश्रण को ब्रिकेटिंग मशीन में डालकर छोटे छोटे पैलेट में तब्दील कर लिया जाता है। इन पैलेट को ही कोयले में तब्दील किया जाता है। वहीं अब इस तकनीक से किसानों को भी काफी लाभ हो रहा है। अब किसान भी पराली को जलाते नहीं हैं जिससे उनकी जमीन की उर्वरता भी बनी रहती है।

कम हो रहा वायु प्रदूषण

दोनों का कहना है कि उनके मुताबिक पराली के जलने से दिल्ली के इलाकों में भी वायु प्रदूषण हो जाता था। ऐसे में सांस लेने में भी काफी परेशानी हो जाती थी। लेकिन अब उनके इस प्रयास से 50% वायु प्रदूषण में भी कमी आई है। वहीं जहां पर काले कोयले क्ला उपयोग होता है उन्हें दोनों युवक 20 रूपये प्रति किलो के हिसाब से बायो कोयला बेच रहे हैं।

ग्राहकों को आ रहा रास

अब तक दोनों 250 टन से ज्यादा का बायो कोयला बनाकर अलग-अलग शहरों में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर चुके हैं। वहीं ग्राहकों को भी उनका ये बायो कोयला काफी पसंद आ रहा है। इस कोयले की क्लोरिफिक वैल्यू भी 5 हजार बताई जा रही है जो साधारण कोयले से काफी अच्छी भी है।

एक एकड़ से बनता है तीन टन कोयला

इस तरह का कोयला बनाने में हर महीने लगभग ढाई सौ एकड़ पराली का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि इस तकनीक को और भी बढ़ावा मिले तो पराली को जलाना भी बंद हो जाएगा और वायु प्रदूषण जैसी समस्या भी पैदा नहीं होगी। उन्होंने बताया कि एक एकड़ पराली से करीब 3 टन कोयला बनाया जा सकता है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...