Homeकुछ भीखुशखबरी: 22 महीनों बाद हरियाणा में फिर शुरू हुई यह सुविधा, कम...

खुशखबरी: 22 महीनों बाद हरियाणा में फिर शुरू हुई यह सुविधा, कम होगा यात्रियों का खर्च

Published on

महामारी और लॉकडाउन की वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। कई सरकारी सुविधाएं भी बंद कर दी गई थी। बात करें एमएसटी की तो इसे भी 2020 में बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से मासिक सीजन टिकट सुविधा शुरू कर दी गई है। करीब 22 महीने बाद यह सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है इस सुविधा के शुरू होने से रोजाना रेल में सफर करने वाले यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। क्योंकि महीने का एमएसटी बनाते समय रेलवे की ओर से 10 टिकट का चार्ज लिया जाता है। एमएसटी से ट्रेन में आसानी से सफर किया जा सकता है।

पिछले करीब 2 साल से महामारी की वजह से रेलवे की ओर से मासिक पास सीजन टिकट यानी एमएसटी की सुविधा बंद कर दी गई थी। इसकी वजह से यात्रियों को काफी नुकसान हो रहा था। उन्हें ट्रेन में ज्यादा पैसे देकर सफर करना पड़ रहा है।

सैकड़ों यात्री इस मंथली पास (Monthly Pass) से ट्रेन में सफर करते थे। सुविधा बंद होने की वजह से उन्हें हर महीने ज्यादा पैसे खर्च करके ट्रेनों में सफर करना पड़ रहा था। लेकिन अब फिर से यह सुविधा शुरू हो गई है। इससे दैनिक यात्रियों को काफी राहत मिली है।

वर्तमान में एमएसटी बनवाने वाले यात्रियों में काफी कमी आई हैं। जिसका मुख्य कारण जानकारी का अभाव माना जा रहा है। कोरोना से पहले हर महीने करीब 250 दैनिक यात्री एमएसटी की सुविधा का लाभ उठा रहे थे, जिनकी अब संख्या मात्र 40-50 रह गई हैं।

रोजाना सफर करने वालों को लाभ ऐसे काफी यात्री है, जिन्हें काम के चलते रोजाना ट्रेन से सफर करना पड़ता है, लेकिन कोरोना के चलते सामान्य ट्रेनों का संचालन व एमएसटी बंद होने से उनको काफी परेशानी हो रही थी। उनको सफर करने के लिए रोज टिकट खरीदने के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही थी, लेकिन फिर एमएसटी शुरू होने के बाद इन यात्रियों को काफी राहत मिली है।

नारनौल रेलवे स्टेशन (Narnaul Railway Station) पर तीन रूटों के लिए एमएसटी सुविधा कोरोना काल के बाद रेलवे की ओर से नारनौल स्टेशन ने यात्रियों को तीन रूट पर एमएसटी यानी सीजन टीकट की सुविधा दी जा रही है। जिसमें नारनौल से रेवाड़ी, नारनौल से दिल्ली व नारनौल से रींगस रूट शामिल हैं।

फिलहाल रेलवे की ओर से मासिक व तीन माह का एमएसटी बनाए जा रहे है। एक माह से एमएसटी के लिए नारनौल से रेवाड़ी के 270 रुपये, नारनौल से दिल्ली के 440 रुपये व नारनौल से रींगस के 355 रुपये लिए जा रहे है। एमएसटी बनवाने वालों में आई कमी रेलवे ने एमएसटी यानी मासिक सीजन टिकट पर यात्रा करने की सुविधा फिर से बहाल कर दी है।

इस बारे में स्टेशन अधीक्षक मुनेश भार्गव ने बताया कि महामारी के दौरान ट्रेनें रद्द करने के साथ ही रेलवे ने एमएसटी पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसे दो महीने पहले बहाल कर दिया गया है। गत दो महीने में लगभग 90 से 100 एमएसटी बनाए गए हैं। इससे पहले हर महीने लगभग 200 से 250 एमएसटी बनवाए जाते थे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...