Homeजिलागुरुग्रामहरियाणा का यह जिला बनने वाला है उत्तर भारत की आर्थिक राजधानी,...

हरियाणा का यह जिला बनने वाला है उत्तर भारत की आर्थिक राजधानी, जानिए इसकी खासियत

Published on

जल्दी ही हरियाणा में उत्तर भारत की पहली ग्लोबल सिटी बनने जा रही है। स्वयं मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की है। DMICDC (Delhi-Mumbai Industrial Corridor Development Corporation) और HSIIDC (हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड) के संयुक्त उद्यम ग्लोबल सिटी (Joint Venture Global City) को गुरुग्राम के सेक्टर-36, 36 बी, 37बी के स्पेशल जोन में बसाया जाएगा। बाद में इसका विस्तार पचगांव तक किया जाना है। इसके लिए 1002.45 एकड़ जमीन चिह्नित की गई थी। पहले इस जमीन का अधिग्रहण एसईजेड के लिए कर रिलायंस को दिया गया था, लेकिन बाद में सरकार ने इस जमीन को रिलायंस (reliance) से वापस ले लिया।

बुधवार को इसको लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने उद्योगपतियों से भी विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों से भी इस पर रिपोर्ट मांगी गई।  इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्लानिग हो चुकी है। 

GMDA (Gurugram Metropolitan Development Authority) की ओर से सिर्फ मास्टर वाटर सप्लाई और रोड कनेक्टिविटी दी जाएगी और इंटरनल इंफ्रास्ट्रक्चर DMICDC और HSIIDC द्वारा तैयार किया जाएगा। यह योजना गुरुग्राम-मानेसर अर्बन कांप्लेक्स 2031 डेवलपमेंट प्लान का हिस्सा है। ग्लोबल सिटी बनाने का मध्यावधि परिव्यय फंड से पूरा होगा।  

इस सिटी में ये होगा खास

इस सिटी में ज्यादातर स्थानीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कारपोरेट आफिस (corporate office) खोले जाएंगे। इसके साथ ही रिहायशी क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे। योजना का मकसद घरेलू और विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है। यह एक तरह से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की आर्थिक राजधानी (economic capital) होगी। सरकार का मानना है कि इससे लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस तरह होगी परिवहन व्यवस्था

हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Center) से मानेसर (Manesar) जाने वाला मेट्रो रूट (metro route) ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा। इसके अलावा इंटर-सिटी (inter-city) और सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से कनेक्ट किया जाएगा। 

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System) के तहत सेमी हाईस्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी भी यहां से होगी। दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जाएगा। 

300 फीसद एफएआर (FAR) का प्रविधान

ग्लोबल सिटी में 300 फीसद एफएआर (FAR) का प्रविधान करने का भी प्रस्ताव किया गया है। पहले यहां केवल उद्योग ही लगाए जा सकते थे। बाद में शहरी स्थानीय निकाय विभाग (Urban Local Bodies Department) द्वारा 300 फीसद एफएआर (Floor Area Ratio) व मिक्स लैंड यूज के साथ ग्लोबल सिटी विकसित करने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति जता दी थी। HSIIDC ने भी इसे न्यायोचित माना है।

एक हजार एकड़ में बनेगी ग्लोबल सिटी

डिप्टी सीएम (Deputy CM) ने ही प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा है कि इस बिजनेस टावर को गुरुग्राम और द्वारका एक्सप्रेस वे (Dwarka Expressway) के पास बनाया जाएगा जिसे ग्लोबल सिटी का नाम भिडिया जाने वाला है। 

इस ग्लोबल सिटी को एक हज़ार एकड़ की जमीन पर बनाए जाने की बात सामने आई है। इस प्रोजेक्ट के लिए एक हज़ार एकड़ जमीन भी सरकार ही मुहैया कराने वाली है। वहीं डिप्टी सीएम (Dushyant Chautala) ने इस योजना पर तुरंत कार्य शुरू करने के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय डेवेलपर्स (International Developers) से भी बातचीत करने के लिए कहा है ताकि मॉडर्न स्तर पर मार्केट को बनाया जा सके। अब जल्द ही इस योजना पर काम भी शुरू होने वाला है।

इन कमेटियों को मिली मंजूरी

उपयुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि प्रोजेक्ट के महत्व को देखते हुए इसे गुरुग्राम में सीपीआर (CPR) , एनपीआर (NPR), द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) व अन्य मुख्य सड़कों के साथ भी कनेक्टिविटी दी जाएगी। इसे विकसित करने के लिए डीपीआर भी तैयार कराई गई है।

प्रोजेक्ट की जमीन के मिश्रित प्रयोग के लिए जीएमडीए के माध्यम से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली डीएलसी (जिला स्तरीय कमेटी) व एसएलसी (राज्य स्तरीय कमेटी) कमेटियों की स्वीकृति भी मिल गई है। इसमें रिहायशी, व्यावसायिक, संस्थानिक व उद्योग विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट की कुल जमीन को व्यवस्थित ढंग से विभाजित करना प्रस्तावित है।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

कल से शुरू होने जा रहा हैं हरियाणा का सबसे चर्चित Surajkund मेला, यहां जानें क्या होगा इस बार ख़ास

आने वाले कल यानि की 3 फरवरी को हरियाणा का सबसे चर्चित Surajkund मेला...

बनकर तैयार हुआ हरियाणा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाला पुल, यहां जानें कब से शुरू होगा इस पर सफ़र

जो लोग हरियाणा से उत्तर प्रदेश के लिए सफर करते हैं ये ख़बर उनके...

देश का पहला ऐसा गांव जिसे देख के उड़ जाएंगे आपके होश, जल्दी से यहां देखें आखिर कौन सा है ये गांव

जब हम कभी गांव की बात करते हैं तो हमारे सामने हमेशा गांव की...

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक...

More like this

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़...

Haryana की पगड़ी ने Surajkund मेले में बनाई प्रदेश की शान,पर्यटकों के लिए बनी आकर्षण का केंद्र

हरियाणा मे 3 फरवरी से Surajkund मेला शुरू हो चुका है। इस बार भी...

हरियाणा का फैमस Surajkund मेला हुआ शुरू, तीसरे दिन भी बरकार रहीं रौनक

बीते शुक्रवार यानि कि 3 फरवरी से हरियाणा का सबसे चर्चित Surajkund मेला शुरू...