Homeकुछ भीहरियाणा में आज भी मौजूद है अंग्रेजों के जमाने का स्कूल, इसके...

हरियाणा में आज भी मौजूद है अंग्रेजों के जमाने का स्कूल, इसके पीछे भी था उनका स्वार्थ

Published on

जैसे कि सबको पता ही है किस तरीके से भारत पर अंग्रेजों ने राज किया। उनका व्यापारी से हुकूमत तक का सफर भारत के लिए बहुत ही बुरा समय था। इस दौरान न जाने कितने क्रांतिवीरों ने अपनी जान दे दी। लेकिन आज हम आपको अंग्रेजों द्वारा हरियाणा में बनाए गए पहले इंग्लिश मीडियम स्कूल के बारे में बताएंगे। साल 1962 में कैथल में यह स्कूल खोला गया था और इसे भी अंग्रेजों ने अपने स्वार्थ के लिए ही खोला था। पहला कारण तो यह की जो अंग्रेजी बाबू इंग्लैंड से भारत आएंगे उनके लिए काफी खर्च वहन करना पड़ेगा, तो अंग्रेजों ने सोचा कि क्यों ना यहीं पर स्कूल खोलकर भारतीय लोगों को अंग्रेजी भाषा सिखाई जाए और उन्हें क्लर्क बनाया जाए।

दूसरी वजह यह है कि अगर यहां के लोग अंग्रेजी सीख कर क्लर्क बनेंगे तो वह दूसरे भारतीयों से अपने आप को ऊंचा समझने लगेंगे और उनसे दूरी बना कर रखेंगे जिस वजह से उनके बीच फूट पड़ जाएगी और इसका फायदा ब्रिटिशर्स को ही होगा। और यही कारण था कि अंग्रेजों ने पूरे भारत में अंग्रेजी स्कूल खोलने की योजना बनाई थी।

शिक्षा विभाग से रिटायर अध्यापक इतिहासकार प्रवीण कुमार ने बताया कि शहर के पार्क रोड पर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्राचीन जमाने का है। स्कूल में प्राचीन समय का पत्थर भी लगा हुआ है। अब यह स्कूल काफी विकसित हो चुका है और यह जिले का सबसे बड़ा सरकारी स्कूल है।

उन्होंने आगे बताया कि भाई उदय सिंह का प्राचीन किला भी इसी स्कूल के सामने ही है। इसके साथ ही स्कूल के पीछे एक ऐतिहासिक बावड़ी भी है। प्राचीन समय में दिल्ली से लाहौर जाने वाला जो राष्ट्रीय राजमार्ग था, कैथल उसका केंद्र बिंदु रहा है। सफर के दौरान मुसाफिर यहां बावड़ी पर रुकने के बाद पानी पीकर और थोड़ा आराम करने के बाद अपनी यात्रा फिर से शुरू करते थे।

इतिहासकार प्रवीण ने आकर बताया यह भी बताया कि स्कूल में लगा इमली का पेड़ भी सालों पुराना है। इस पेड़ पर वर्ष 1917 का एक पत्थर भी लगाया हुआ है, जो इसका इतिहास बयां कर रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि सन 18 सो 56 में ही अंग्रेजों ने भारत में अंग्रेजी स्कूल खोलने की योजना बनाई थी। लेकिन विद्रोह के कारण यह कार्य सिरे नहीं चढ़ पाई। वर्ष 1862-63 तक अंग्रेजी हुकूमत विद्रोह को दबाने में सफल रही, जिसके बाद स्कूल खोलने का कार्य शुरू किया गया था।

Latest articles

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...