Homeकुछ भीहरियाणा की यह छोरी इस बिजनेस से कर रही है करोड़ों की...

हरियाणा की यह छोरी इस बिजनेस से कर रही है करोड़ों की कमाई, दूसरों के लिए बनीं मिसाल

Published on

पढ़ाई लिखाई के बाद हर कोई अच्छी नौकरी चाहता है लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौकरी की बजाय अपना बिजनेस करना पसंद करते हैं। पुरुष ही नहीं महिलाएं भी इस क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं है। आज के समय में ज्यादातर युवा स्टार्टअप की ओर आकर्षित हो रहे हैं। आज के युवा अपना बिजनेस करना चाहते हैं। कई तो ऐसे भी हैं कि जिन्होंने अपने लाखों की नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू किया और आज वह इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा की ऐसी ही एक लड़की के बारे में बताने वाले हैं जिसमें पर लाखों की नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया।

इस लड़की का नाम रिंकी है और यह हरियाणा के बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) की रहने वाली हैं। इन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और वह हमेशा से ही लाइटों के बिजनेस में जाना चाहती थी। इसके लिए रिंकी ने कड़ी मेहनत भी की और निवेश करने के बाद अपने काम को रफ्तार दी है। अपने इस बिजनेस से आज रिंकी करोड़ों की कमाई कर रही हैं।

रिंकी के प्रयास और जज्बे की हर कोई तारीफ कर रहा है आज वह कई महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन चुकी हैं। अपनी पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने एलईडी लाइटों के क्षेत्र में काम करने का फैसला कर लिया था। हेलन की पढ़ाई पूरी होने के बाद रिंकी को अच्छी खासी नौकरी भी मिल गई थी, उन्हें सालाना 12 लाख रुपए का पैकेज भी मिल रहा था। लेकिन वह खुद का बिजनेस ही करना चाहती थी।

10 लाख का किया था निवेश

अपने बिजनेस के सपने को पूरा करने के लिए रिंकी ने लाखों की नौकरी भी छोड़ दी। शुरुआत में रिंकी ने इसमें 10 लाख रुपए का निवेश भी किया था। हालांकि यह शुरुआत उनके लिए भी आसान नहीं थी। दो तीन कर्मचारियों से ही रिंकी ने अपना काम शुरू किया था। शुरुआत में उन्होंने एलईडी लाइट बनाने वाली फैक्ट्री लगाई। धीरे धीरे रिंकी के इस काम को भी रफ्तार मिलने लगी और रिंकी को इस काम से अच्छी खासी कमाई भी होने लगी।

पूरा हुआ सपना

बता दें कि फैक्ट्री में उत्पादन से लेकर मार्केटिंग का सारा काम रिंकी खुद ही संभाल रही हैं। एक समय पर रिंकी का सपना था कि वे एलईडी लाइट बनाने वाली फैक्ट्री लगाए और आज उनका यह सपना पूरा हो चुका है। रिंकी के उत्पादों को गलिट अप के नाम से पंजीकृत भी कराया जा चुका है। कई क्षेत्रों में रिंकी के उत्पादों कि मांग भी बढ़ रही है।

आज उन्हें अपने इस काम से साल का 2 करोड़ का टर्नओवर भी हो रहा है। कई महिलाओं के लिए रिंकी उनकी रोल मॉडल बन चुकी हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने कई लोगों को रोजगार देने का भी नेक काम किया है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...