Homeकुछ भीअब हरियाणा और NCR में मिलेगी महानगरों जैसी सुविधाएं, लॉजिस्टिक पार्क का...

अब हरियाणा और NCR में मिलेगी महानगरों जैसी सुविधाएं, लॉजिस्टिक पार्क का हो रहा निर्माण

Published on

नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे के बाद अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) एनसीआर (NCR) में बड़े स्तर पर लॉजिस्टिक पार्क (Logistic park) बनाने जा रहा है। इसे लेकर मंत्रालय (ministry) ने चरणबद्ध तरीके से काम पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित की है। पहले चरण में वर्ष 2025 तक दिल्ली की सीमा के बाहर कम से कम पांच लॉजिस्टिक पार्क बनाने का लक्ष्य है। 

दूसरे चरण में बाकी के चार पार्कों का दिसंबर 2026 तक होना है। NCR की सीमा के बाहर तीसरे चरण में चार लॉजिस्टिक पार्क (logistic park) बनाए जाने की योजना है।

कुल 13 लॉजिस्टिक पार्क (logistic park) नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (National Highway Logistics Management Limited) के साथ मिलकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बनाए जाएंगे।

जानिए क्या होते हैं लॉजिस्टिक पार्क? (What are Logistics Parks)

यह खाद्य और अन्य वस्तुओं के स्टोर (Store) किए जाने का आधुनिक सिस्टम (modern systems) है। इसमें कोल्ड स्टोरेज (cold storage) और अन्य सुविधाएं होती हैं। 
देश के दूसरे हिस्से से माल लाकर पार्क में स्टॉक (stock) किया जाता है। जरूरत के हिसाब से सप्लाई लोकल स्तर पर की जाती है। इससे आवागमन पर आने वाले खर्च में बचत होती है। वस्तुओं की कीमत भी कम हो जाती है। 

पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर बनाए जाने वाले इन पार्क में कुछ और सुविधाएं दी जाएंगी। वाहनों की मरम्मत और खड़ा करने के लिए गैराज के साथ मैकेनिक की सुविधा, ट्रक डाइवर, हेल्पर और श्रमिकों के ठहरने के लिए विश्राम स्थल और खान-पाने के लिए रेस्टोरेंट और ढाबे की भी सुविधा (Facility) दी जाएगी।

पार्क को उन जगहों पर बनेंगे जहां से रेल और सड़क की सीधे कनेक्टिविटी (connectivity) होगी। एनसीआर (NCR) में ऐसी जगहों का चयन भी किया गया है, जिन पर डीपीआर का काम चल रहा है।

PPP मॉडल पर बनेंगे पार्क

पहले चरण में देशभर में 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (Multi Modal Logistics Park) बनाए जाने हैं। इनमें से करीब 15 को पीपीपी मॉडल पर बनाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। बाकी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो रही है, जिसके बाद उन्हें मंजूरी मिलेगी।

क्यों हो रहा है निर्माण?

लॉजिस्टिक पार्क बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य (Objective) दिल्ली और उससे सटे शहरों से वाहनों qका दबाव कम करना है। बेहतर ट्रांसपोर्ट और भंडार सुविधा (storage facility) मुहैया कराना है, जिससे बाकी शहरों और राज्यों के साथ दिल्ली (Delhi) और उससे सटे गाजियाबाद (Ghaziabad), नोएडा (Noida), गुरुग्राम (Gurugram), फरीदाबाद (Faridabad) और सोनीपत (Sonipat) जैसे शहरों को इंपोर्ट-एक्सपोर्ट करने में आसानी हो। सरकार का मानना है कि अगर लॉजिस्टिक पार्क के जरिए बेहतर स्टोरेज की सुविधा (storage facility) दी जाती है तो निवेशकों को आकर्षित करने में भी मदद मिलेगी।

यहां से होगी शुरूआत

शुरुआत में दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद में पहले चरण के तहत सात लॉजिस्टिक पार्क (logistic park) बनाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब सरकार ने इनकी संख्या बढ़ाकर नौ कर दी है। साथ ही आवश्यकता और जगह की उपलब्धता के हिसाब से लॉजिस्टिक पार्क (logistic park) की संख्या को घटाया-बढ़ाया जा सकता है

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...