Homeकुछ भीदिल्ली NCR और हरियाणा झेल रहा रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की मार, जानें...

दिल्ली NCR और हरियाणा झेल रहा रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की मार, जानें कब मिलेगी राहत

Published on

इस समय देश के कई राज्य भीषण गर्मी (Summer) की मार झेल रहे हैं। लगातार गर्मी का प्रकोप जारी है और ऊपर से अब तो लू (loo) भी अपने पूरे शबाब पर है। गर्मी की वजह से आमजन में त्राहि-त्राहि मची हुई है। इस समय हरियाणा के कई जिलों में मरुस्थलीय हवाओं (Desert Winds) का आगाज हो चुका है तो वहीं शेष हिस्सो मे पसीने और उमस वाली गर्मी (sweaty and sweltering heat) लगातार बढ़ती जा रही है। अब तो दिन और रात के तापमान (Day and Night Temprature increased) में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। जितना तापमान पहले दिन का हुआ करता था अब वह रात में होता है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रमोहन का कहना है कि लगातार इन मरुस्थलीय पवनों का आगाज हरियाणा के पश्चिमी दक्षिणी के साथ दक्षिणी पूर्वी जिलों पर सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, रेवाड़ी, फरीदाबाद, गुड़गांव, पलवल, सोहना, तावडू, सोनीपत व एनसीआर दिल्ली में लगातार जारी है।

इसके अलावा हरियाणा के अन्य जिलों में पसीने और उमस वाली गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। साथ ही दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। बीते दिनों हरियाणा के हिसार और सोनीपत जिले में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा में तापमान सामान्य से 7.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच चुका है। इसलिए भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

साथ ही हरियाणा के बीच से होकर एक तिरछी टर्फ रेखा के कारण संक्रमण ज़ोन ( जहां दो पवनों का मिलन होता है) और मौसम में अस्थिरता की वजह से दोपहर बाद बादलवाही के साथ तेज़ गति धुल भरी हवाएं चलने की गतिविधियों को दर्ज किया गया है।

अनुमान है कि आने वाले दिनों में हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 1.0 डिग्री से 2.0 डिग्री सेल्सियस तापमान की बढ़ोतरी हो सकती है।

साथ ही साथ वर्तमान में बने संक्रमण ज़ोन और मौसम में अस्थिरता की वजह से आंशिक बादलवाही के साथ धुल भरी हवाएं चलने की संभावना बन रही है। जल्द ही एक नया कमजोर वैस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होगा जिस कारण मैदानी राज्यों में कुछ स्थानों पर मौसम गतिशील और परिवर्तनशील होने से इस भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...