Categories: कुछ भी

हरियाणा के हर परिवार को मिलेगा अपना घर, इस योजना के तहत बनाए गए हजारों घर

हरियाणा में हर परिवार को छत मुहैया करवाने के लक्ष्य के मद्देनजर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (Prime Minister’s Housing Scheme) के बीएलसी घटक के तहत हरियाणा में 26,243 घर बनाए गए हैं, जिसके लिए लाभार्थियों को 341.92 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। इसके अलावा, क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम (Credit Link Subsidy Scheme) के तहत भी 32,216 लाभाथियों को होम लोन (Home Loan) स्वीकृत किया गया है और 674.95 करोड़ रुपये की ब्याज सब्सिडी वितरित की गई है।

यह जानकारी मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहां हुई प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की 15वीं बैठक में दी गई।

संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों के नेतृत्व में व्यक्तिगत घर निर्माण (बीएलसी) घटक के तहत वाल्मीकि बस्ती, करनाल के लाभार्थियों को जल्द से जल्द प्लॉट आवंटित कर लेटर ऑफ इंटेंट जारी होने के 15 दिनों के अंदर-अंदर घर बनाने के लिए पहली किस्त जारी हो जानी चाहिए।

इसी प्रकार, अगली किस्त जारी करने और बैंकों के माध्यम से ऋण की सुविधा देने के लिए निर्धारित समय अवधि तय की जानी चाहिए ताकि लोग जल्द से जल्द आवास का निर्माण कर सकें।

कौशल ने हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 9000 से ज्यादा घरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को देने के लिए नीतिगत संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए ताकि सभी जरूरतमंदों को छत मिल सके।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत हरियाणा का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है। वर्ष 2021-22 के लक्ष्य को लगभग पूरा कर लिया गया है और वर्ष 2022-23 में 20 हज़ार घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2017 में सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें 2,48,657 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया था, जिनके पास आवास नहीं है और 1,18,016 घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

4 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago