Categories: कुछ भी

हरियाणा के इस जिले में दिखेगी विश्व की झलक, होगी वर्ल्ड क्लास डिजाइनिंग, प्लेयर्स देंगे सुझाव

गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी (Global City in Gurugram) विकसित करने के लिए बुधवार को तीसरी राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की। बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा इंडस्ट्री लीडर्स व रीयल अस्टेट क्षेत्र से बड़े डिवलेपर्स ने भाग लिया। बैठक के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम में ऐसी ग्लोबल सिटी विकसित करने की योजना है, जोकि विश्व स्तरीय आइकॉनिक सिटी (World Class Iconic City) हो। उसमें सभी प्रकार की वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

शहरी विकास के पहले से बने नार्म्स की बजाय लोगों की मांग के अनुसार मिलने वाले सुझावों के आधार पर इस सिटी की प्लानिंग की जाएगी। इसमें विश्व स्तर के प्लानर और डिजाइनरों को शामिल किया जाएगा। इंटरनेशनल स्तर के प्लेयर्स को शामिल करते हुए इस ग्लोबल सिटी को विश्व स्तरीय स्वरूप दिया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस ग्लोबल सिटी को वर्ल्ड क्लास शहर के रूप में विकसित करने के लिए विश्व स्तर के टॉप प्लेयर्स, चाहे देश के हैं या बाहर के, सभी को शामिल करेंगे। इंटरनेशनल डिजाईनर के लिए संपर्क किया जाएगा। चूंकि दुबई (Dubai) में इस प्रकार के फयूचरस्टिक शहर (futuristic city) के लिए डिवलेपर्स मौजूद है इसलिए वहां पर भी ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर इस प्रकार की बैठक आयोजित की जाएगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इस सिटी को लेकर तीन राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें काफी अच्छे सुझाव मिले हैं। सभी प्लेयर्स से सुझाव प्राप्त होने के बाद इंटरनल बैठक रखेंगे और उसमें इसकी प्लानिंग तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जब प्लानिंग अच्छी होगी तो निवेशक भी आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि ग्लोबल सिटी मिक्स लैंड यूज टाउनशिप, एक ‘सिटी इन ए सिटी‘ होगी जिसमें प्रेरक कार्यक्षेत्र और बीस्पोक सिटी सैंट्रिक लिविंग की सुविधा होगी।

सर्विस इंडस्ट्री (Service Industry) के लिए एक हब के रूप में गुरुग्राम की क्षमता का दोहन करने के लिए इस ग्लोबल सिटी की कल्पना की गई है। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सैंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) के रूप में होगी जहां पर काम करने, खेलने, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए आवश्यक हर चीज होगी।

गौरतलब है कि गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी (Global City) के नाम से विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ एक कारोबारी माहौल की अकांक्षाओं के साथ विकसित करने की हरियाणा सरकार की योजना है। एक ऐसी सिटी जो भारत में टाउनशिप विकास के लिए एक रोल मॉडल बने और हरियाणा की अर्थव्यवस्था (Economy of Haryana) की प्रेरक शक्ति के रूप में उभरे।

इसे एक हजार एकड़ से ज्यादा भूमि पर विकसित किया जाएगा जिसमें कार्यालय स्थान, आवासीय टॉवर, अस्पताल, होटल, प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र आदि होंगे ताकि एक जीवंत लाईव-वर्क-रिलेक्स इको सिस्टम बनाया जा सके।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago