Homeकुछ भीहरियाणा में शहरों के बाद गांवों में भी आएगा नए तरीके से...

हरियाणा में शहरों के बाद गांवों में भी आएगा नए तरीके से बिजली बिल, खत्म होगी सारी टेंशन

Published on

अब ग्रामीण एरिया में भी बिजली निगम की ओर से उपभोक्ताओं को मीटर की रीडिंग लेने के बाद ऑन द स्पॉर्ट बिल दिया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ताओं का पूरा डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है। इस महीने उपभोक्ताओं को मौके पर ही बिल देने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। उधर पिछले दो महीनों से बिजली के बिल न आने से ग्रामीण बेहद परेशान हैं। उनका कहना है कि एक साथ चार महीने का बिल भरना उनके लिए मुश्किल होगा। ऐसे में विभाग को प्रस्तावित बिल किस्तों में अदा करने की सुविधा उपभोक्ताओं को देनी चाहिए। फिलहाल एक्सईएन ने ऐसी कोई भी सुविधा अभी उपभोक्ताओं को देने की बात नहीं की है।

शहरी एरिया में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से उपभोक्ताओं को रीडिंग के तुरंत बाद ऑन दि स्पॉर्ट बिल देने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इस सुविधा से उपभोक्ताओं के साथ निगम को भी बड़ा फायदा हो रहा है।

निगम अधिकारियों की मानें तो काफी उपभोक्ता बिल मिलने के तुरंत बाद ही भुगतान कर देते हैं। इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की जरुरत नहीं पड़ती। ऑनलाइन सिस्टम से भी बिजली के बिल भरने की पूरी सुविधा है। अब ऐसी ही सुविधा ग्रामीणों को भी मिलने जा रही है। पहले ग्रामीण एरिया में निगम की ओर से मीटर की रीडिंग ली जाती थी।

फिलहाल होती है यह परेशानियां

इसके बाद उपभोक्ताओं के बिल जरनेट किए जाते थे। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था। इससे निगम के पैसे व समय की बर्बादी होती थी। मगर अब ऐसा नहीं होगा। जिस दिन कर्मचारी मीटर की रीडिंग लेने जाएगा। रीडिंग के तुरंत बाद ही उपभोक्ताओं को उनका बिल थमा देगा।

बिल मिलने के बाद ही उसके भुगतान की तारीख भी अंकित की जाएगी। विस्तार से उपभोक्ता द्वारा कंज्यूम की गई बिजली का बिल में जिक्र किया जाएगा। अगर किसी के बिल में किसी तरह की खामी होगी तो फिर उसे ऑफिस में ठीक भी कर दिया जाएगा।

ऑन दि स्पॉर्ट ही मिलेगा बिल

बिजली निगम की ओर से शुरू होने वाली ऑन दि स्पॉर्ट बिलिंग सुविधा से उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत मिलेगी। पहले उपभोक्ताओं को बिल के आने का इंतजार होता था। मगर अब उसे ऑन दि स्पॉर्ट ही बिल मिल जाएगा।

अगर कोई उपभोक्ता चाहेगा तो वह मौके पर ही उसका भुगतान कर सकता है। या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी बिजली का भुगतान कर सकता है। इसके लिए अभी निगम की ओर से सभी उपभोक्ताओं के डाटे को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी वजह से ग्रामीण उपभोक्ताओं को अप्रैल महीने में मिलने वाले बिजली बिल नहीं मिल पाए हैं।

उपभोक्ताओं का रिकॉर्ड हो रहा अपडेट

यूएचबीपीएन, अंबाला, एक्सईएन सुखबीर सिंह ने बताया कि शहर के बाद अब ग्रामीण एरिया में ऑन दि स्पॉर्ट बिलिंग शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए सवा लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं का रिकॉर्ड अपडेट किया जा रहा है। पूरे रिकॉर्ड को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी वजह से अप्रैल महीने में किसी भी उपभोक्ता को बिल नहीं भेजे गए।

इसी महीने से ग्रामीणों को रीडिंग के तुरंत बाद ही बिल देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। देखो जी कस्तिों में चार महीने का बिल अदा करने की सुविधा अभी सरकार ने उपलब्ध नहीं करवाई है। हां इतना जरुर है कि इसके लिए कोई सरचार्ज उपभक्ताओं से नहीं लिया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...