Homeकुछ भीहरियाणा के इस किसान ने उगा दिए अनोखे तरबूज, लोग हुए दीवाने,...

हरियाणा के इस किसान ने उगा दिए अनोखे तरबूज, लोग हुए दीवाने, सीधा खेतों में आ रहे खरीदार

Published on

इन दिनों लोग भीषण गर्मी में राहत के लिए जूस, कोल्ड ड्रिंक और मौसमी फलों से अपने शरीर को तरोताजा रखने की कोशिश कर रहे हैं। गर्मियों में बच्चा हो या बड़ा सबका पसंदीदा फल तरबूज ही होता है। खाने में तो ये स्वादिष्ट होता ही है साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है और इसी वजह से लोगों को यह फल बेहद पसंद होता है। बाजारों में दो तरह के तरबूज देखने को मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी रंग-बिरंगे तरबूजों के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम बताएंगे।

हरियाणा के पानीपत के रंग-बिरंगे तरबूज इन दिनों खूब चर्चाओं में हैं। क्योंकि ये तरबूज सिर्फ बाहर से रंगीन नहीं हैं बल्कि अंदर से भी रंगीन है। अगर तरबूज का रंग बाहर से पीला और अंदर से लाल या बाहर से हरा और अंदर से पीला है।

अब पानीपत में आप ताइवान (Taiwan Breed Watermelon in Panipat) और थाईलैंड के तरबूज (Thailand Breed Watermelon in Panipat) का स्वाद आसानी से चख सकेंगे। जिले के गांव शिवा के किसान रामप्रताप (Farmer Rampratap) द्वारा लगाए गए इन तरबूजों के लोग कायल हो चुके हैं। शाम होते ही उनके पास खरीदारों की लाइन लग जाती है।

धीरे-धीरे ताइवान नस्ल के तरबूज की डिमांड बढ़ती जा रही है। किसान रामप्रताप ने बताया कि वह पहले से ही 3 किस्म के तरबूज उगा रहे हैं। तीनों की कीमत बाजारों में अलग-अलग है।

जानें कितनी है तरबूज की कीमत?

मार्केट में सामान्य तरबूज की तरह दिखने वाले इन तरबूज की कीमत ₹30 प्रति किलो और अंदर से लाल बाहर से पीले दिखने वाले तरबूज की कीमत ₹40 प्रति किलो और अंदर से पीले और बाहर से हरा दिखने वाले तरबूज की कीमत ₹50 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे है।

ताइवान नस्ल का तरबूज (TAIWAN BREED WATERMELON IN PANIPAT) जो ऊपर से हरा और अंदर से पीला होता है इसका नाम आरोही है, ऊपर से पीला अंदर से लाल दिखने वाले तरबूज का नाम विशाला है। वहीं ऊपर से लाइट ग्रीन और अंदर से लाल दिखने वाले तरबूज का नाम जन्नत है।

रामप्रताप ने बताया कि 2019 में उन्होंने ताइवान की नस्ल के बीच ट्रायल के तौर पर अपने खेतों में लगाए थे और उनका यह ट्रायल सफल हुआ। वहीं इजराइल से आए एक डेलिगेशन रामप्रताप की खेती से खुश होकर उन्हें सम्मानित भी किया था।

थाईलैंड के नस्ल के बीज से इस बार रामप्रताप ने चार प्रकार की वैरायटी ट्रायल के लिए उगाई है और उनका यह ट्रायल सफल हुआ। अभी इंचार्ज वैरायटी के नाम नहीं रखे गए (Demand Of Panipat Watermelon) हैं। यह बाहर से हरा और अंदर से नारंगी नस्ल का तरबूज है। रामप्रताप को इस तरबूज की भी अच्छी खासी कीमत बाजार में मिल रही है।

शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद

किसान रामप्रताप का कहना है कि उनके द्वारा उगाए गए यह तरबूज अन्य तरबूज के मुकाबले ज्यादा मीठे है और इन में शुगर की मात्रा कम है। चाहे जितना भी खाओ शुगर का लेवल नहीं बढ़ेगा इसको शुगर के मरीज भी खा सकते हैं।

बता दें कि एक एकड़ में वह सिर्फ तरबूज को उगाते हैं और ₹30 से लेकर ₹50 किलो तक उनके तरबूज की कीमत होती है। वह एक एकड़ से प्रति वर्ष 4-5 लाख रुपए मुनाफा कमाते हैं। वह 17 तरह की सब्जियां अपने खेतों में उगाते हैं जो कि हाथों-हाथ बिक जाते हैं।

रामप्रताप अपने खेतों में फल और सब्जियों को ऑर्गेनिक तरीके से उगाते हैं। दूर-दूर से लोग सब्जियां खरीदने के लिए उनके पास आते हैं। वह कभी भी बाजार की मंडियों में फल-सब्जियां बेचने नहीं जाते बल्कि लोग खुद उनके पास आकर इन्हें खरीदते हैं। हरियाणा सरकार और यूनिवर्सिटी द्वारा कई बार रामप्रताप को सम्मानित किया जा चुका है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...