Homeकुछ भीहरियाणा में 27 सालों से जान और नौकरी को दांव पर लगाकर...

हरियाणा में 27 सालों से जान और नौकरी को दांव पर लगाकर इस कमरे में चल रही यह पुलिस चौकी

Published on

प्रत्येक राज्य में कानून व्यवस्था नियंत्रित करने के लिए एक पुलिस संगठन होता है और इसका प्राथमिक मिशन कानून और व्यवस्था का रख रखाव है। बोर्ड ट्रेनों और आईआर संपत्ति पर यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसी जीआरपी पुलिस का महेंद्रगढ़ कार्यालय सुविधा के अभाव में है। लंबा समय 27 वर्ष बीत चुके हैं। अभी तक महज एक कमरा जिसका साइज 10 बाय 10 फीट का है, उसी में 13 पुलिस कर्मी कार्यरत है। इसमें छह महिला ड्यूटी के बाद अलग से आराम करने, ड्रेस बदलने व पकड़े गए अपराधियों को पेशी तक रखने के लिए पुराने गोदाम का सहारा लेना पड़ रहा है। अपराधियों को अलग से लॉकअप में रखने के लिए कोई सुविधा नहीं है। हैरानी यह भी है कि इस पुलिस चौकी में शौचालय व स्नानघर की कोई अच्छी सुविधा नहीं है।

बता दें कि रेलवे स्टेशन के साथ उत्तर दिशा में खाली जगह पर वर्ष 1942 में एक सीमेंट का गोदाम हुआ करता था। वहां पर सीमेंट की निगरानी के लिए एक 10 बाय 10 का कमरा बनाया गया। वर्ष 1995 से पहले यह स्टेशन लोहारू जीआरपी के अधीन था।

बाद में 27 जुलाई 1995 को यात्रियों की सुरक्षा को लेकर इस कमरे में जीआरपी पुलिस चौकी खोली गई। तब से लेकर आज तक इस कमरे में यह जीआरपी पुलिस चौकी चल रही है। कागजों में तो महेंद्रगढ़ का यह रेलवे स्टेशन आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा लिए हुए है।

फिर भी रेलवे विभाग ने इन कर्मचारियों के लिए कोई रिहायशी क्वार्टर की व्यवस्था नहीं कर रखी है। रात्रि के समय ड्यूटी के दौरान देश व प्रदेश में आदर्श रेलवे स्टेशनों पर जीआरपी व आरपीएफ के लिए अलग-अलग बूथ बने हुए हैं, लेकिन यहां आदर्श रेलवे स्टेशन होते हुए भी इस सुविधा से वंचित रखा जा रहा है।

यह है फिलहाल स्थिति महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर स्थित जीआरपी पुलिस चौकी में वर्तमान में 13 पुलिस कर्मी हैं। इसमें दो इंस्पेक्टर, एक एसआई, चार सिपाही तथा छह महिला कांस्टेबल शामिल हैं। इस चौकी में 10 बाय 10 के कमरे में सभी पुलिस कर्मचारी इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। चौकी के बाहर खड़े पेड़ों के नीचे बैठकर ही मीटिंग व अन्य कार्य निपटाते हैं।

बरसात के मौसम में इन कर्मचारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जीआरपी चौकी के पास सीमेंट गोदाम का एक ही कमरा है। इस गोदाम में तीन दिशाओं में एक-एक खिड़कियां तो हैं, लेकिन उन्हें बंद करने के लिए आज तक दरवाजे नहीं लगे हैं। आंधी, तूफान, बरसाती पानी कमरे के अंदर तक दस्तक देता है। महिला कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान अपनी ड्रेस चेंज करने के लिए खिड़कियों पर चादर लगानी पड़ रही है।

ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह पुलिस कर्मी अपनी ड्यूटी कैसे करते होंगे? अपराधियों को रखना, मतलब जान व नौकरी दोनों दांव पर पुलिस कभी अपराधी को पकड़ती है तो उसको अपने कमरे में ही रखना पड़ता है।

रात को सोने पर अपराधी भागने के साथ भी कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकता है। इस वजह से पुलिस कर्मचारियों को जान व नौकरी दोनों चीज दांव पर लगानी पड़ती हैं। चौकी परिसर में लाइट की कोई अच्छी व्यवस्था नहीं है। चौकी में जहरीले जीव-जंतु निकलते रहते हैं। इससे कर्मचारियों को काटने का भी डर सतता रहता है।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक...

Haryana मे बहुत जल्द चलती नज़र आएंगी नए तरीके की Train ,यहां देखें क्या होगा उसका इनका Route

देश में बढते Pollution और Petrol Diesel के बढते हुए दाम को देखते हुए...

हरियाणा में इन जगहों पर भी Launch हुईं Jio True 5G सेवा, तेज इंटरनेट की स्पीड का लोग उठा रहें हैं मज़ा

आए दिन टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ रही हैं कि धीरे धीरे सब चीजों का विकास...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...