Homeकुछ भीहरियाणा की इस बेटी का कमाल, दौड़ लगाते लगाते हुई आर्मी में...

हरियाणा की इस बेटी का कमाल, दौड़ लगाते लगाते हुई आर्मी में भर्ती, बनी देश की पहली महिला

Published on

आज के समय में महिला पुरुषों से कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। अपनी जिंदगी जिस तरीके से जीना चाहती हैं जी सकती हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब महिलाओं को चूल्हे चौके के आगे बढ़ने नहीं दिया जाता था। उन्हें घर में ही रखा जाता था किसी सामान की तरह। लेकिन अपनी काबिलियत के बलबूते आज महिलाएं चांद तक पहुंच चुकी हैं। ऐसी ही एक हरियाणा की बेटी है जिसने अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते परिवार ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा को गौरवान्वित कराया है और इस बेटी का नाम सम्मी है जो हिसार की रहने वाली हैं।

हाल ही में सम्मी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है जिसके बाद हर तरफ केवल उन्हीं की चर्चा हो रही है। क्योंकि वह खेल कोटे से सैन्य पुलिस में सिपाही के तौर पर भर्ती होने वाली पहली भारतीय बन चुकी हैं। इस सफलता के पीछे सम्मी की बरसों की कड़ी मेहनत भी छिपी हुई है। सम्मी अब कई लोगो के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं।

हरियाणा के हिसार की रहने वाली होनहार बेटी सम्मी ने पूरे परिवार ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। कच्चे मैदानों में दौड़ लगाकर सम्मी ने इस सफलता को हासिल किया है। अब सम्मी हरियाणा ही नहीं बल्कि देश की पहली बेटी हैं जिनका खेल कोटे से सीधा कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में चुनाव हुआ है। ये सब सम्मी की मेहनत का ही नतीजा है। बेशक सम्मी पढ़ाई में ज्यादा अच्छी नहीं रही।

लेकिन सम्मी को हमेशा से ही खेलों का शौक रहा है। वहीं उनकी बहन भी खेल क्षेत्र में है तो सम्मी ने अपनी बहन को देखते हुए ही दौड़ लगाना शुरू कर दिया। सम्मी कच्चे मैदानों में ही दौड़ लगाया करती थी।

कई सालों तक सम्मी ने ऐसे ही कच्चे मैदानों में दौड़ लगाई। वहीं यहाँ एक कोच भी थे जो सम्मी को भी दौड़ का अभ्यास कराया करते थे। इसके बाद ही सम्मी के मन में भारतीय सेना में भर्ती होकर ओलंपिक खेलने का सपना अपने मन में संजोया।

कई मेडल कर चुकी हैं अपने नाम

बता दें कि आज से करीब सात साल पहले सम्मी ने अपनी संघर्ष को शुरू किया था। आज उन्हें भी इसका फल मिल रहा है। शुरुआत में सम्मी ने ज़िला स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया जहां उन्हें जीत मिली और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगा।

इसके बाद सम्मी ने 400 मीटर दौड़ का अभ्यास शुरू किया। यहाँ भी सम्मी को अच्छी सफलता मिली। इसके बाद सम्मी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया। यहाँ उन्हें ब्रोंज मिला। इसके अलावा भी सम्मी कई खिताब जीत चुकी हैं। आज सम्मी पर उनके पूरे परिवार को गर्व हो रहा है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...