Homeकुछ भीखेलो इंडिया के इतिहास में पहली बार हरियाणा आ रहा 8500 खिलाडियों...

खेलो इंडिया के इतिहास में पहली बार हरियाणा आ रहा 8500 खिलाडियों का दल, शुरू हुआ काउंटडाउन

Published on

हरियाणा की मेजबानी में होने जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 खिलाड़ियों और बच्चों को खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। इन खेलों का काउंट डाउन अब शुरू हो चुका है और हरियाणा सरकार इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। खेलो इंडिया के इतिहास में 8500 खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दल हरियाणा आ रहा है, जो राज्य के लिए गौरव की बात है। 4 जून को पंचकूला में ओपनिंग सेरेमनी बड़े ही भव्य तरीके से मनाई जाएगी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 की तैयारियों के संबंध में सभी हितधारकों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

इस बैठक में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव सुजाता चतुर्वेदी, भारतीय खेल प्राधिकरण के सचिव रोहित भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे, जोकि खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैयारियों की समीक्षा करने विशेष तौर पर हरियाणा के दौरे पर आए हैं।

मुख्य सचिव ने खेलो इंडिया के सफल आयोजन के लिए नियुक्त सभी फंक्शनल एरिया हेड को निर्देश दिए कि खिलाड़ियों के लिए रहने, खाने-पीने की व्यवस्था के साथ-साथ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि खिलाड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

कौशल ने यह भी निर्देश दिए कि जिन खेल परिसरों में यह खेल आयोजित किए जाने हैं, वहां अग्निशमन वाहन की तैनाती अवश्य की जाए ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसके अलावा, सुरक्षा की दृष्टि से सभी स्थानों पर पुलिस विभाग द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाए।

उन्होंने कहा कि  खेल परिसर में पार्किंग की व्यवस्था योजनाबद्ध ढंग से की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न फैले। उन्होंने कहा कि इस पूरे आयोजन में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा, इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी जिम्मेदारी के साथ निभायें। उन्होंने कहा कि इन खेलों का सफल आयोजन कर एक नया कीर्तिमान बनाना है, ताकि हरियाणा की मेजबानी स्मरणीय रहे।

खेल क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है हरियाणा

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने कहा कि हरियाणा खेल क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है, इसलिए उन्हें आशा है कि यहां हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में खिलाड़ियों और दर्शकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव मिलेगा।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को दिया जाने वाले भोजन पौष्टिक होना चाहिए ताकि उनके स्वास्थ्य के साथ किसी प्रकार की चूक न हो सके। उन्होंने कहा कि खेलों के दौरान और पदक वितरण समारोह भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की तरह सुव्यवस्थित होना चाहिए। इन खेलों का स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा।

4 जून से 13 जून तक होने वाले खेलों के लिए विकसित किया गया है आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर

हरियाणा में 4 जून से 13 जून तक होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत पंचकूला में 19 खेल, चंडीगढ़ में दो, अंबाला में दो, शाहबाद में एक  तथा दिल्ली में दो खेल आयोजित किये जाएंगे। इन खेलों के लिए पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर का नवीनीकरण किया गया है, जिसमें नया एथलेटिक स्टेडियम, बैडमिंटन हॉल, 3 मल्टीपर्पज हॉल और वॉलीबॉल तथा हॉकी का भी नया स्टेडियम तैयार किया गया है। इसी प्रकार, अंबाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का ओलंपिक साइज का ऑल वेदर स्विमिंग पूल तैयार किया गया है। यह हरियाणा में पहला ऐसा स्विमिंग पूल है।

खिलाड़ियों के लिए मेडिकल सुविधा रहेगी उपलब्ध

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के स्वास्थ्य देखभाल की दृष्टि से खेल परिसरों पर डॉक्टर, नर्स और फिजियोथैरेपिस्ट इत्यादि की तैनाती रहेगी। खेल परिसरों में कांटेक्ट स्पोर्ट्स के लिए विशेष तौर पर चिकित्सा उपकरण व दवाइयां उपलब्ध रहेंगी। साथ ही, आपातकालीन स्थिति में अस्पतालों में भी तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहेगी।

राहगीरी कार्यक्रमों और सेल्फी पॉइंट के जरिये लोगों की भागीदारी की जा रही सुनिश्चित

बैठक में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने बताया कि इस भव्य आयोजन को प्रतिभागियों और दर्शकों दोनों के लिए यादगार बनाने के उद्देश्य से खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के तहत सभी जिलों में राहगीरी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और लोग बड़े उमंग व उत्साह के साथ इन कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। साथ ही, ‘धाकड़ ऑन व्हील’ एक वाहन, जिस पर मशाल व शुभंकर लगा है, प्रदेशभर का दौरा भी कर रहा है।

उन्होंने बताया कि शहर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों व खेल परिसरों, जहां ये खेल आयोजित किए जाएंगे, वहां शुभंकर या अन्य आकर्षक प्रतीक चिन्हों के साथ सेल्फी पॉइंट बनाए जा रहे हैं, ताकि दर्शक इस आयोजन की अद्भुत यादें अपने साथ वापिस ले जा सकें। इसके अलावा, सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से जनता को जागरुक करने के साथ-साथ इन खेलों के लिए आमंत्रित भी किया जा रहा है।

बैठक में बताया गया कि विभिन्न खेलों के दौरान स्कूली बच्चों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा ताकि वे भी खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर खेल क्षेत्र में आगे बढ़ सकें। इसके अलावा, दर्शकों की सुविधा के लिए खेल परिसरों में वीटा के उत्पादों, हरित स्टोर और स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पाद भी उपलब्ध होंगे।

महिला खिलाड़ियों के रहने और शौचालय की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या न आए। इसके अलावा, जिन स्थानों पर महिला खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था की जा रही है वहां पर महिला सुपरवाइजर की तैनाती अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जा रही है।

बैठक में बताया गया कि बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर खिलाड़ियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे और इन स्थानों पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 की अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सामग्री प्रदर्शित की जाए।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...