Homeकुछ भीअब हरियाणा-NCR के इन शहरों से दिल्ली की होगी सीधी कनेक्टिविटी, शुरू...

अब हरियाणा-NCR के इन शहरों से दिल्ली की होगी सीधी कनेक्टिविटी, शुरू हो रही है नई लाइन

Published on

दिल्ली में मेट्रो की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। ऐसे में कई इलाकों को मेट्रो से जोड़ने का काम किया जा रहा है। वहीं अब दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन पर भी काम किया जा रहा है। फेज 4 के सिल्वर लाइन पर जल्द ही मेट्रो सेवाओं को शुरू किया जाएगा जिससे यात्रियों को भी काफी लाभ मिलने वाला है। वहीं इस लाइन को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से भी जोड़ा जाने वाला है।

एनसीआर के कई इलाकों को भी इस लाइन से मेट्रो की बेहतर सुविधा मिल सकेगी। वहीं अब यात्री इस लाइन के बनने के बाद आसानी से एयरपोर्ट पहुँच सकते हैं जिसमें उन्हें ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

आने वाले कुछ ही सालो में इस लाइन का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। करोड़ों के खर्च से इस लाइन का निर्माण किया जा रहा है। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से।

सिल्वर लाइन से सीधे पहुंचने एयरपोर्ट

बता दें कि दिल्ली मेट्रो के फेज 4 में सिल्वर लाइन के निर्माण का काम किया जा रहा है। जल्द ही इस रूट पर मेट्रो की सेवाएँ शुरू की जा सकती है। बता दें कि इस लाइन के बनने के बाद दक्षिण दिल्ली के साथ साथ एनसीआर में फरीदाबाद और गुरुग्राम को भी काफी फायदा मिलेगा। वहीं इस लाइन को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से भी जोड़ा जाने वाला है जिससे लोगों के एयरपोर्ट पहुँचना भी काफी आसान हो जाएगा।

वहीं इस रूट पर चार इंटरचेंज स्टेशन भी बनने वाले हैं जिन्हें तुगलकाबाद, छतरपुर, एयरोसिटी, और साकेत जी ब्लॉक में बनाया जाएगा। यहाँ पर यात्रियों को स्टेशन बदलने की सुविधा मिलेगी जिससे यात्री कम समय में ही एयरपोर्ट पहुँच जाएंगे। ये कॉरिडोर 23.62 किमी लंबा बताया जा रहा है जहां 15 स्टेशन बनाए जाने वाले हैं। जिसे कई इलाकों के लोगों को फायदा मिलने वाला है।

2025 तक पूरा होगा काम

बता दें कि छतरपुर मेट्रो स्टेशन येलो लाइन और सिल्वर लाइन के यात्रियों को इंटरचेंज की सुविधा मिलने वाली है। बता दें कि फेज 4 में छतरपुर स्टेशन भी भूमिगत होने वाला है। ये स्टेशन जमीन से 18 मीटर नीचे बनाया जाने वाला है। यहाँ सबसे नीचे प्लेटफॉर्म, फिर कॉनकोर्स और फिर छत बनाई जाने वाली है।

जो भी यात्री गुरुग्राम से एयरपोर्ट जाना चाहते हैं वे इसी स्टेशन से इंटरचेंज कर सकते हैं। बता दें कि दिल्ली मेट्रो भी घनी आबादी वाली क्षेत्रों में भी मेट्रो की पहुँच कॉ बढ़ाया जा रहा है। माना जा रहा है कि 2025 तक इस लाइन का काम भी पूरा कर लिया जाएगा और यात्रियों कॉ यहाँ मेट्रो की सेवाएँ मिलना भी शुरु हो जाएगा।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...