Homeकुछ भीहरियाणा में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा बस अड्डा, इन खास सुविधाओं से...

हरियाणा में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा बस अड्डा, इन खास सुविधाओं से होगा लैस, अगस्त में शुरू होगा काम

Published on

हरियाणा (Haryana) के बल्लभगढ़ (Ballabgarh) में आने वाले कुछ सालों में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस अड्डा (अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस अड्डा) होगा। यहां कई सुविधाएं (facilities) अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जैसी होंगी। ये पूरा बस अडडा (bus stand) वातानुकूलित (air conditioned) होगा। 500 यात्रियों के बैठने के लिए वेटिंग रूम  (waiting room) होगा। अड्डे (bus stand) के निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने इसके माडल पर काम शुरू कर दिया है। जिसमें यात्रियों की सुविधा (Facility) पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इस बस अड्डे (bus stand) में भी मॉल (mall) बनाया जाएगा। इसकी 265 करोड़ रुपये की DPR तैयार हो चुकी है। निर्माण कार्य हरियाणा पुलिस हाउसिग कारपोरेशन (Haryana Police Housing Corporation) द्वारा किया जाएगा।

इस बस अड्डे (bus stand) का निर्माण हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन करेगा। इसे करीब 21 एकड़ में बनाया जाएगा। जिस पर करीब 265 करोड़ रुपये के खर्च (Expense) होने का अनुमान है। इसमें यात्रियों को जहां एक ओर शुद्ध पीने के पानी की सुविधा, अव्वल दर्जे का प्रसाधान (अव्वल दर्जे का प्रसाधान), यात्रियों का वातानुकूलित वेटिंग रूम (air conditioned waiting room) भी बनाया जाएगा। 

जिसमें एक साथ करीब 500 यात्री बैठ सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए कई बैंक सुविधा, एटीएम सुविधा (ATM facility), खानपान के लिए फूड् र्कोट (food market for catering), यात्रियों का सामान लाने-ले जाने के लिए एयरपोर्ट की तरह ट्रॉलियां (trolleys) मिलेंगी।

CCTV कैमरों की होगी निगरानी

इस बस अड्डा पूरी तरह CCTV कैमरों की निगरानी में होगा। यात्रियों की टिकट लेने के लिए कई काउंटर (passenger counter) होंगे साथ ही बस की बुकिंग ऑनलाइन (online booking) भी होगी। अधिकारियों का दावा सुविधाओं के मामले में बल्लभगढ़ का बस अड्डा (Ballabhgarh Bus Stand) एक किसी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कम नहीं होगा। 

चौ. देवीलाल ने किया था पहले बस अड्डे का उद्घाटन 

राजा नाहर सिंह सामान्य बस अड्डे (Raja Nahar Singh General Bus Stand) का निर्माण पूर्व मंत्री स्वर्गीय शारदा रानी ने 1982 में कराया था और इसका उद्घाटन 1987 में तत्कालीन मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल ने किया था। तब से यहां से जिला और अंतरराज्जीय स्तर पर बसों का संचालन (Operation) किया जा रहा है।

यहां पर करीब 17 एकड़ जमीन उपलब्ध (available) है। इसमें से पांच एकड़ जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) से जुड़ी हुई है। इसलिए  मूलचंद शर्मा (transport minister) ने अधिकारियों से यहां पर अंतरराज्जीय बस अड्डा (interstate bus stand) को और विकसित करने का काम शुरू हो गया है। जल्द ये बनकर तैयार हो जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...