Homeकुछ भीहरियाणा को मिली इन पांच नेशनल हाईवे की सौगात, अब दिल्ली पहुंचना...

हरियाणा को मिली इन पांच नेशनल हाईवे की सौगात, अब दिल्ली पहुंचना होगा आसान

Published on

हरियाणा को एक के बाद नेशनल हाईवे (National Highway) की सौगात मिल रही है। लगातार प्रदेश विकास की ओर बढ़ रहा है। हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) ने हरियाणा को पांच नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स की (5 National Highway Projects in Haryana) सौगात दी है। 2871 करोड़ रुपए की लागत से इन पांचों परियोजनाओं का निर्माण हुआ है। शहरों के साथ-साथ हरियाणा के गांवों का विकास हो रहा है।

गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा लगातार प्रगति कर रहा है। जल्दी ही हरियाणा की मनोहर सरकार हरियाणा को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। अब शहरों के साथ-साथ गांव का भी विकास तेजी से होगा क्योंकि हरियाणा के सभी गांव शहरों के साथ सड़क मार्ग से जुड़ चुके हैं।

गडकरी ने कहा कि वह किसानों से सिर्फ यही कहना चाहते हैं कि अपनी जमीन न बेचे, जमीन के पास सड़क बनने दें और फिर अपनी जमीन मजबूत करें। फिर वहीं अपना उद्योग लगाकर उद्योगपति बनें। अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं इसलिए अमेरिका धनवान है और भारत भी अब उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है।

आसान होगा अमृतसर का सफर

इनके निर्माण के बाद से अमृतसर का सफर सिर्फ 6 घंटे का हो जायेगा। वहीं दिल्ली से 4 घंटे और कटरा से 6 घंटे लगेंगे। इसके अलावा हरियाणा सरकार केंद्र को राज्य के सभी ब्लैक स्पॉट्स को हटाने के लिए प्रपोजल भेजे, तभी आगे का काम शुरू किया जायेगा। साथ ही हरियाणा के सभी बस अड्डे 5 स्टार होटल जैसे बनाए जाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल केंद्र सरकार का फोकस एयर टैक्सी चलाने वाले प्रोजेक्ट पर केंद्रित कर रहे हैं। भारत की जनता दो बातों में सबसे आगे है एक तो वाहनों की संख्या बढ़ाने में और दूसरी जनसंख्या बढ़ाने में वह दिन-रात काम करती रहती है और यही सोच बदलनी होगी।

बढ़ेंगे उद्योग और रोजगार के अवसर

जन विकास रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिन पांच बड़े राजमार्गों की सौगात दी है, उससे हरियाणा और आसपास के इलाकों का तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि जिस इलाके में हम खड़े हैं उस इलाके को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है। सड़कों का नेटवर्क इतना मजबूत होगा जिससे उद्योग और रोजगार बढ़ेंगे। सड़कों से हरियाणा के विकास को नए आयाम मिलेंगे।

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने किया इन पांच राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास:-

  • गोहाना तक दो लेन नेशनल हाईवे एनएच-352 ए (50.505 किलोमीटर, लागत 132.55 करोड़ रुपये), (Two lane National Highway NH-352 till Gohana)
  • भिवानी-मुंढाल-जींद तक दो लेन एनएच-709 ए (61.98 किलोमीटर, लागत 183 करोड़ रुपये)  (Bhiwani-Mundhal-Jind two lane NH-709)
  • झज्जर-लोहारू तक दो लेन एनएच-334 बी (97.86 किलोमीटर, लागत 136.25 करोड़ रुपये) (Two lane NH-334 till Jhajjar-Loharu)
  • यूपी-हरियाणा बॉर्डर-रोहणा तथा चार लेन एनएच-334 बी (पीकेजी-1)(40.220 किलोमीटर, 1020 करोड़ रुपये) (UP-Haryana border-Rohana and four-lane NH-334)
  • एनएच-44 दिल्ली मुकरबा चौक से पानीपत तक जिसके अंतर्गत बहालगढ़ से पानीपत तक के 08 लेन मार्गी कार्य (46.500 किलोमीटर, लागत 1400 करोड़ रुपये) (NH-44 Delhi Mukarba Chowk to Panipat)

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...