Homeकुछ भीहरियाणा के छोटे से गांव के इस छोरे ने बॉलीवुड तक जमाई...

हरियाणा के छोटे से गांव के इस छोरे ने बॉलीवुड तक जमाई अपनी धाक, अब पहलवानों की जिंदगी पर बना रहे हैं Akhada वेबसीरीज

Published on

पहलवानी चाहे कोई भी करें किसी भी राज्य का शख्स हो लेकिन हरियाणा के पहलवानों की तो बात ही कुछ अलग है। ना जाने अब तक कितनी फिल्में, कितने नाटक पहलवानों की जिंदगी पर बनाए गए हैं। हाल ही में पहलवानों की जिंदगी पर बनी अखाड़ा वेब सीरीज (Akhada Webseries) की शूटिंग पूरी हो चुकी है। स्टेज ऐप पर यह वेब सीरीज रिलीज होने वाली है। इस वेबसरीज को रॉकी मेंटल मूवी के चर्चित लेखक संजय सैनी (Sanjay Saini) ने बनाई है। उन्होंने कहा कि इसके जरिए उन्होंने हरियाणा के पहलवानों की जिंदगी और उनके संघर्ष को दिखाया है।

इन दिनों हरियाणा के जींद जिले के बिरौली गांव (Baroli Village Of Jind) के रहने वाले संजय अपनी एक वेबसीरीज को लेकर काफी चर्चाओं में है। बता दें कि उन्होंने अखाड़ा नाम से एक वेबसीरीज बनाई है जो पहलवानो और उनके संघर्ष पर आधारित है।

सैनी ने बताया कि खेल चाहे कोई भी हो हरियाणा के खिलाड़ियों का हमेशा से ही डुबसाब जब भी कोई खेल प्रतियोगिता होती है तो हरियाणा के पहलवानों का दबदबा हमेशा देखने को मिला है। इस सीरीज में उनकी जिंदगी के हर पहलू को दिखाया गया है। अखाड़ा नाम सुनते ही गांव देहात मन में आ जाता है और गांव के हर बच्चे की शुरवात अखाड़ा से होकर गुजरती है। अखाड़ा हरियाणा के पहलवानों की जिंदगी के साथ साथ तमाम पहलुओं को समेटे हुए है।

सैनी जींद जिले के बिरौली गांव के रहने वाले हैं। हरियाणा के छोटे से गांव से निकलकर बॉलीवुड तय करने के पीछे की वजह बताते हुए संजय ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे फिल्म इंडस्ट्री ज्वाइन करेंगे।

उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत कॉलेज के दिनों से हुई। दरअसल उन दिनों वे कहानियां लिखा करते थे। एमएससी की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने रॉकी मेंटल की कहानी (Rocky Mental movie Writer Sanjay Saini) लिखी। सौभाग्यवश इसे सेलेक्ट कर लिया गया।

इसके बाद उन्हें लगा कि राइटिंग में करियर बनाना चाहिए। फिर उन्होंने इस राइंटिंग के फील्ड में ही अपने करियर को आगे बढ़ाने का फैसला किया। उनका कहना है कि हाल ही में उनके कुछ प्रोजेक्ट बड़े प्रोडक्शन हाउस से आने वाले हैं।

संजय सैनी ने मनोविज्ञान और शारीरिक विकास का मजबूत संबंध बताते हुए कहा खेल में हर दौर आता है जिसमें हार और जीत लगी रहती है। इस वजह से खेल शरीर के साथ-साथ हार और जीत सहन करने की शक्ति भी प्रदान करते हैं। उनकी फिल्म रॉकी मेंटल भी खेल पर ही आधारित थी। इस फिल्म ने पंजाब में अच्छी-खासी लोकप्रियता बटोरी थी। पंजाब के सुपर स्टार प्रमिश वर्मा स्टारर रॉकी मेंटल यूट्यूब और अमेजन प्राइम पर आज भी छाई हुई है।

अखाड़ा को लेकर संजय का कहना है कि काफी समय तक हरियाणा के विभिन्न गांवों और छोटे कस्बों में इस पर शोध करके कुश्ती पर ये वेब सिरीज लिखी है जो रिलीज होने से पहले ही काफी चर्चा में है। आने वाले जून महीने में इसको लॉन्च किया जा सकता है हालांकि तारीख अभी तक फाइनल नहीं है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...