Homeकुछ भीअब हरियाणा में पेन, पेंसिल और किताबें बनेंगी लड़कियों का हथियार, स्कूलों...

अब हरियाणा में पेन, पेंसिल और किताबें बनेंगी लड़कियों का हथियार, स्कूलों में सिखाए जाएंगे यह रहस्यमयी टिप्स

Published on

आए दिन प्रदेश में लड़कियों के साथ अपराध के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लड़कियों के प्रति मानसिक दबाव या शारीरिक उत्पीड़न अब भी थमा नहीं है। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने कुछ हिदायतें जारी की हैं जिसके अनुसार सरकारी स्कूलों में प्रार्थना समय, अर्ध-अवकाश व पूर्ण अवकाश के बाद लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे। हर कोई सरकार के इस कार्यक्रम की तारीफ कर रहा है। शिक्षा विभाग का लड़कियों के आत्मरक्षा में निपुण बनाने के लिए यह एक बेहतर कदम है।

अब प्रदेश के सरकारी स्कूल की बेटियां पेन-पेंसिल और किताबों को हथियार बनाकर अपनी आत्मरक्षा कर सकेगी। इसके अलावा उन्हें ऐसे भी गुर सिखाए जाएंगे जिससे वे इन सामग्री के न होने पर भी अपने हाथ व पैरों की तकनीक से खुद को असामाजिक तत्वों से बचाएंगी।

कार्यक्रम का नाम रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण

बता दें कि शिक्षा निदेशालय ने इस कार्यक्रम को रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण का नाम दिया है। इसमें मुख्यालय स्तर पर मास्टर ट्रेनर आएंगे। प्रति मास्टर ट्रेनर तीन सरकारी स्कूलों का चयन करेगा। जिसमें वह प्रार्थना समय, अर्ध-अवकाश व पूर्ण अवकाश के बाद लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाएंगे। मुख्यालय ने इस कार्यक्रम को 8 नवंबर से शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रति स्कूल 30–35 लड़कियों का ग्रुप

इस योजना के अंतर्गत प्रति स्कूल में 30 से 35 लड़कियों का ग्रुप बनेगा। जिसमें वह मास्टर ट्रेनर से आत्मरक्षा का गुर सीख सकेंगी। मास्टर ट्रेनर 3 माह या फिर 75 दिन तक बेटियों को ट्रेंड करेंगे। ट्रेनिंग के दौरान स्कूल हेड, महिला शिक्षिका व एक पीटीआई की उपस्थिति अनिवार्य है। ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो। इन लड़कियों को विशेष प्रकार के टिप्स सिखाए जाएंगे ताकि समय आने पर वह अपना बचाव कर सकें।

इस तरह के गोपनीय व रहस्य भरे टिप्स इन बच्चियों के बहुत काम आएंगे। सरकार इस योजना को लेकर काफी उत्साहित है। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इस प्रकार का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आत्मरक्षा के सिखाए जाएंगे गुर

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के सरकारी स्कूलों की लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जाएंगे। इसके लिए मुख्यालय से मास्टर ट्रेनर आएंगे। इसमें विशेष बात यह है कि लड़कियों को पेन, पेंसिल व किताबों से बचाव कर अपनी सुरक्षा करना भी ट्रेनर की ओर से सिखाया जाएगा।

सहायक परियोजना समन्यवक, समग्र शिक्षा विभाग, शिक्षा निदेशालय की मुहिम काबिले तारीफ है। क्योंकि आजकल बेटियों के प्रति शारीरिक व मानसिक शोषण बढ़ रहा है। इसको देखते हुए मुख्यालय ने उन्हें आत्मरक्षा गुर सिखाने का फैसला लिया है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...