Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले में बनेगी एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी,...

हरियाणा के इस जिले में बनेगी एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी, 554 एकड़ में होगी स्थापित

Published on

हरियाणा में लगातार नए-नए प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। प्रदेश की सड़कों के साथ-साथ सरकार किसानों के लिए भी कई योजनाएं चला रही है। सरकार लगातार किसानों की समस्याओं को हल करने में जुटी हुई है। किसानों को उनकी फसलों का फल सब्जियों का सही दाम मिले इसके लिए वह लगातार प्रयत्न कर रहे हैं। अभी हाल ही में एक जानकारी मिली है, जिसमें बताया गया है कि हरियाणा में देश और एशिया की सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी बनने वाली है। इसके लिए अधिकारियों ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं और अब इस मंडी को बनाने का काम अब तेज गति से चल रहा है।

बता दें कि यह सब्जी मंडी हरियाणा के सोनीपत में बनने वाली है कहा जा रहा है कि यह मंडी अपने निर्धारित समय से 6 महीने पहले ही बनकर तैयार हो जाएगी और यह जानकारी खुद हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दी है। सरकार का यह फैसला किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

मुख्य सचिव ने बताया की अब सोनीपत में एशिया और देश की सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी स्थापित की जाएगी संजीव कौशल के अनुसार इंडिया इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट गन्नौर सोनीपत देश की ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे बड़ी फल व सब्जी मंडी होने वाली है।

इस प्रोजेक्ट के बारे में मंडल बोर्ड की अध्यक्षता के दौरान चर्चा की गई। इसके अलावा अधिकारियों को भी इस संबंध में कई निर्देश जारी किए गए हैं।

किसानों और FPOS को मिलेगी ज्यादा जगह

इस बैठक में संजीव कौशल ने अधिकारियों को ये भी कहा है कि मार्केट में किसानों और एफपीओस के लिए ज्यादा से ज्यादा जगह उपलब्ध कराई जाए। वहीं उनके मुताबिक प्री-इंजीनियरिंग और स्टील स्ट्रक्चर की गुणवत्ता भी नीति आयोग और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार ही बनाई जानी है। इसके अलावा भी बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है।

डेडलाइन से पहले ही तैयार हो जाएगी मंडी

बता दें कि 30 महीनों में इस मंडी को बनाया जाना था लेकिन अब 6 महीने पहले ही इस मंडी को बनाकर तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है। यह प्रोजेक्ट 554 एकड़ भूमि पर पूरा किया जाएगा। वही मुख्य सचिव ने इस बात का भी विश्वास दिलाया कि निर्धारित समय में ही इस परियोजना को पूरा कर दिया जाएगा। प्री बिड मीटिंग के बाद 30 अप्रैल को इसके लिए निविदाएँ खोली जा सकती हैं।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...