Homeकुछ भीअब चैन की नींद सोएंगे हरियाणा वासी, 24 घंटे मिलेगी बिजली, निगम...

अब चैन की नींद सोएंगे हरियाणा वासी, 24 घंटे मिलेगी बिजली, निगम ने बदला शेड्यूल

Published on

बीते कुछ समय से हरियाणा के लोग लगातार लग रहे बिजली कटों से परेशान हो चुके हैं। शहरों में तो गांव के मुकाबले गांव में तो शहरों के मुकाबले बहुत ज्यादा पावर कट हो रहे हैं। रात के समय भी गांव में बिजली (Power Cuts in villages of Haryana) चली जाती है। लेकिन अब रात के समय गांव में बिजली कट नहीं लगेंगे बिजली निगम ने गांवों में सप्लाई का शेड्यूल (Electricity department has changed the schedule of power supply in villages) बदल दिया है। अब 24 घंटे में से 16 घंटे की बिजली सप्लाई गांवों को 2 शिफ्टों में मिलेगी। इस फैसले से अब ग्रामीण रात में चैन की नींद सो पाएंगे अप्रैल में तो बिजली संकट के कारण शहर और गांव के हालात बद से बदतर हो गए थे।

दिन में तो पावर कट होते ही थे लेकिन रात में भी लंबे-लंबे कट लगने लगे एक तरफ लोग गर्मी से बेहाल थे तो वहीं दूसरी तरफ बिजली संकट (power crisis in Haryana) से। आमतौर पर शहरों में बिजली सप्लाई का शेड्यूल 24 घंटे (24 Hours Power Supply in Haryana) का है। वही गांव में मौसम के हिसाब से आपूर्ति की जाती है।

हरियाणा सरकार ने तो मेरा गांव जगमग गांव योजना भी शुरू कर रखी है। जो गांव इस योजना से जुड़े हैं उनमें तो विभाग की ओर से कोई शेड्यूल कट तय नहीं किया जाता। लेकिन जो गांव जगमग योजना से नहीं जुड़े हैं, गर्मियों में उनमें 16 घंटे सप्लाई का शेड्यूल होता है।

लेकिन इस बार ग्रामीणों को पहले से भी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि रात के समय ज्यादा कट लग रहे हैं। ऐसे में परेशान होना लाजमी है अब निगम ने दिन के समय 4 घंटे बिजली सप्लाई का शेड्यूल बनाया है वही रात के समय बिजली का कोई घोषित कट तय नहीं किया गया।

बता दें कि दिन के समय दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक बिजली सप्लाई होगी इसके बाद शाम 6:00 बजे से लेकर पूरी रात और फिर सुबह 6:00 बजे तक यह सप्लाई चालू रहेगी।

अब तक जो व्यवस्था थी उसमें रात में जितने समय तक बिजली कट लगता था इतने समय की बिजली सुबह में दी जाती थी विभागीय अधिकारियों का कहना था कि जो बिजली खरीदनी पड़ रही है वह रात में ज्यादा महंगी मिलती है।

ऐसे में वे रात की जगह दिन के समय बिजली खरीदते थे। बिजली निगम के एसडीओ अजीत अजय कुमार ने बताया की अब बिजली आपूर्ति में सुधार (power supply improvement in Haryana) है। इसलिए गांवों में भी बिजली सप्लाई का सामान्य शेड्यूल बनाया गया है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...