Homeकुछ भीप्रचंड गर्मी, 41 दिन आग के बीच साधु ने की घोर तपस्या,...

प्रचंड गर्मी, 41 दिन आग के बीच साधु ने की घोर तपस्या, अनोखी साधना की फोटोज हो रहीं वायरल

Published on

हजारों लाखों साल पहले ऋषि मुनि समय-समय पर कठोर तपस्या करते थे। लेकिन कलयुग में कठोर तपस्या करने वाले बहुत ही कम देखने को मिलेंगे। यहां लोग एक दिन के उपवास ही कमज़ोर पड़ जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बाबा के बारे में बताएंगे जिन्होंने इस आधुनिक युग में इतनी कठिन तपस्या की जिसके बारे में अपने कभी सोचा भी नहीं होगा। गर्मी के समय में कोई भी आग के पास तो भूल से भी नहीं जाना चाहता। लेकिन हरियाणा के सोनीपत जिले के कुंडली क्षेत्र के गांव बाजिदपुर सबोली में योगी बाबा सतपाल नाथ के द्वारा 5 धुनों की 41 दिनों की अग्नि तपस्या की गई और बुधवार सुबह हवन कर भंडारे के साथ इसका समापन हुआ।

इस दौरान देश के नाथ संप्रदाय के सैकड़ों से भी अधिक नाथ साधु मौजूद थे। साथ ही आसपास के दर्जनों गांव के श्रद्धालु भी शामिल रहें। इस दौरान साधु संतो ने गुरु गोरक्षनाथ को याद करते हुए उनकी अराधना की और अखंड ज्योत के दर्शन किए।

 इस दौरान मौके पर पहुंचे योगी बाबा भगवंत नाथ ने बताया कि यह तप विश्व शांति के लिए किया जाता है. बाबा भगवंत नाथ ने बताया कि यहां पर 41 दिनों के इस तपस्या को योगी बाबा सतपाल नाथ ने गौ माता की रक्षा विषय को लेकर किया था. आज उसका समापन हुआ है और सभी साधु संत यहां पहुंचे हैं.

मौके पर पहुंचे योगी बाबा भगवंत नाथ ने बताया कि यह तप विश्व शांति के लिए किया जाता है। यहां पर 41 दिनों के इस तपस्या को योगी बाबा सतपाल नाथ ने गौ माता की रक्षा विषय को लेकर किया था। आज उसका समापन हुआ है और सभी साधु संत यहां पहुंचे हैं।

 बाबा शिवाई नाथ ने बताया कि गुरु गोरक्षनाथ जी को याद करते हुए उनकी परंपरा के मुताबिक तप किया जाता है और तपस्या के समापन के बाद विशाल भंडारे का भी आयोजन यहां पर हुआ है. देश भर से पहुंचे साधु-संतों के अतिरिक्त श्रद्धालुओं ने भी बाबा को याद करते हुए भंडारा ग्रहण किया है.

बाबा शिवाई नाथ ने बताया कि गुरु गोरक्षनाथ जी को याद करते हुए उनकी परंपरा के मुताबिक तप किया जाता है और तपस्या के समापन के बाद विशाल भंडारे का भी आयोजन यहां पर हुआ है। देश भर से पहुंचे साधु-संतों के अतिरिक्त श्रद्धालुओं ने भी बाबा को याद करते हुए भंडारा ग्रहण किया है।

 गांव नाहरी दादा शम्भू नाथ प्राचीन स्थल के महंत योगी बाबा कर्मबीर नाथ के शिष्य बाबा योगी सतपाल नाथ ने देश दुनिया से पहुंचे सभी साधु संतों का स्वागत किया और कहा कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों और गांव नाथूपुर बाजिदपुर सबोली के साथ- साथ सैकड़ो श्रद्धालुओं के सहयोग से बाबा मोहान राम गौशाला का निर्माण अब अंतिम चरण में है. जो बेसहारा गाय सड़कों पर घूमती हैं उन्हें यहां पर गौशाला में आसरा दिया जाता है.

इस दौरान अन्य साधुओं ने भी बताया कि नाथ संप्रदाय में तप करने की परंपरा सैकड़ों वर्षो से ज्यों की त्यों चली आ रही है। यहां पर बाबा सतपाल नाथ द्वारा की गई अग्नि तपस्या के समापन पर वह इकट्ठे हुए हैं और गौ रक्षा के साथ साथ जनकल्याण को लेकर यह तपस्या को किया गया है।

 इस दौरान अन्य साधुओं ने भी बताया कि नाथ संप्रदाय में तप करने की परंपरा सैकड़ों वर्षो से ज्यों की त्यों चली आ रही है और यहां पर बाबा सतपाल नाथ द्वारा की गई अग्नि तपस्या के समापन पर वह इकट्ठे हुए हैं और गौ रक्षा के साथ साथ जनकल्याण को लेकर यह तपस्या को किया गया है.

गांव नाहरी दादा शम्भू नाथ प्राचीन स्थल के महंत योगी बाबा कर्मबीर नाथ के शिष्य बाबा योगी सतपाल नाथ ने देश दुनिया से पहुंचे सभी साधु संतों का स्वागत किया और कहा कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों और गांव नाथूपुर बाजिदपुर सबोली के साथ-साथ सैकड़ो श्रद्धालुओं के सहयोग से बाबा मोहान राम गौशाला का निर्माण अब अंतिम चरण में है। जो बेसहारा गाय सड़कों पर घूमती हैं उन्हें यहां पर गौशाला में आसरा दिया जाता है।

 जितनी भी गाय यहां पर घायल हैं उनका इलाज भी श्रद्धालुओं के सहयोग से किया जाता है. गायों को समय पर भोजन उपलब्ध करवाया जाता है. जिसमें राई क्षेत्र से विधायक मोहनलाल कौशिक के अतिरिक्त अन्य नेताओं का भी इस नेकी के कार्य में साथ मिला है.

जितनी भी गाय यहां पर घायल हैं उनका इलाज भी श्रद्धालुओं के सहयोग से किया जाता है। गायों को समय पर भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। जिसमें राई क्षेत्र से विधायक मोहनलाल कौशिक के अतिरिक्त अन्य नेताओं का भी इस नेकी के कार्य में साथ मिला है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...