Homeकुछ भीफरीदाबाद-गुरुग्राम सहित हरियाणा NCR की इन सड़कों पर दौड़ेगी 800 नई इलेक्ट्रिक...

फरीदाबाद-गुरुग्राम सहित हरियाणा NCR की इन सड़कों पर दौड़ेगी 800 नई इलेक्ट्रिक बसें, 1000 हैं कतार में

Published on

जल्दी है हरियाणा के सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी दिखेंगी। इन बसों के आने से प्रदूषण भी कम होगा। फिलहाल यह बसें फरीदाबाद व गुरुग्राम सहित एनसीआर में शामिल हरियाणा के कुछ प्रमुख शहरों (800 new electric buses will run on Haryana NCR) में ही चलाई जाएंगी। यह इलेक्ट्रिक बसें हरियाणा सरकार केंद्र की सहायता (Haryana government will buy electric buses) से खरीदेगी। इन बसों के आने से प्रदूषण में भी काफी हद तक राहत मिलेगी और लोगों का सफर भी आसान और सुगम होगा।

हाल ही में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में आयोजित विश्वस्तरीय 35वें इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इवेंट (Electric Mobility Event held in Oslo, Norway) में हिस्सा लिया था। जहां उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्व के विकसित देश पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अब इलेक्ट्रिक मोड पर ला रहे हैं।

परिवहन मंत्री ने नार्वे का उदाहरण देते हुए कहा की इस देश में ईंधन की भरमार है। लेकिन फिर भी यहां 90 फ़ीसदी तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिक मोड पर (Public transport now on electric mode) लाया जा चुका है और इसकी वजह केवल यही है कि नार्वे की सरकार ने पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया है।

बता दें कि परिवहन मंत्री के साथ पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भी इस इलेक्ट्रिक माेबिलिटी इवेंट में हिस्सा लिया था। जिसमें विधायक नरेंद्र गुप्ता, मोहन लाल बड़ौली और परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क व आयुक्त वीरेंद्र दहिया शामिल थे। विश्वभर में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों ने इस इलेक्ट्रिक माेबिलिटी इवेंट में अपने उत्पादों के बारे में जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार फिलहाल प्रदेश सरकार को 800 इलेक्ट्रिक बसें खरीदनी है। इसके अलावा जो एक हजार नई बसें राज्य सरकार को खरीदनी (State government to buy one thousand new buses) है, उनमें 50 फ़ीसदी बस इलेक्ट्रिक खरीदने पर विचार किया जा रहा है। इस इवेंट में जाने के बाद यह पता चला कि किस कंपनी की बस ज्यादा बेहतर है।

इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों और अन्य वाहनों की चार्जिंग के लिए सरकार की तरफ से स्टेशन भी विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री का दावा है कि 800 मिनट बस चलने से ना सिर्फ सार्वजनिक परिवहन सेवा शुभम होगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी यह है बड़ा कदम साबित होगा। सरकार का प्रयास है कि 2025 तक एनसीआर के सार्वजनिक परिवहन सेवा इलेक्ट्रिक मोड पर आ जाएं।

परिवहन मंत्री का कहना है कि नार्वे एक ऐसा देश है जिसका क्षेत्रफल हरियाणा से ज्यादा है लेकिन जनसंख्या काफी कम है। वहां तेल भरपूर मात्रा में है, तेल की कोई कमी नहीं है। बावजूद इसके इस देश में 53 फीसद कार इलेक्ट्रिक मोड पर हैं। नार्वे की राजधानी ओस्लो में आयोजित विश्वस्तरीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इवेंट में हमें अपने देश की परिस्थितियों के अनुसार काफी कुछ बदलाव करने की टिप्स मिली हैं।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...