Homeकुछ भीहरियाणा में 26 हजार सरकारी नौकरियों की दौड़ में शामिल हैं 10...

हरियाणा में 26 हजार सरकारी नौकरियों की दौड़ में शामिल हैं 10 लाख युवा, जानें पूरी डिटेल

Published on

जल्दी ही हरियाणा में 100 से ज्यादा विभागों, बोर्ड-निगमों और विश्वविद्यालयों में ग्रुप सी के 26 हजार पदों पर भर्ती शुरू होगी। बता दें कि इसके लिए अब तक करीब 10 लाख युवा नौकरी की इस दौड़ में शामिल हो गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) होगी और इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन हो रहा है। परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी होने से युवाओं में काफी उत्साह हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग भी परीक्षा की तैयारी में जुट गया है।

परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक युवा आठ जुलाई तक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। 13 जुलाई तक फीस जमा की जा सकेगी। पोर्टल पर पहले ही पंजीकरण करा चुके युवाओं को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति रहेगी। वह अपने दस्तावेज भी अपडेट कर सकते हैं।

सीईटी में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को https://onetimeregn.haryana.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। आवेदक को पहचान से संबंधित सभी विवरण, शैक्षिक योग्यता, अनुभव और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों तथा आरक्षण का लाभ लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) प्रमाणपत्र वही मान्य होगा जो हरियाणा सरकार की नौकरियों के लिए लागू कट-आफ तिथि को या उससे पहले जारी किया गया है। केंद्र सरकार में नौकरियों के लिए जारी किए गए ईडब्ल्यूएस/ओबीसी प्रमाणपत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। एक्स सर्विसमैन (ईएसएम) उम्मीदवारों के पास आनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि पर वैध पात्रता प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसे आवेदन जमा करने के समय अपलोड करना होगा।

फोटो कॉपी नहीं होगी मान्य

HSSC द्वारा अगर आवेदक को बुलाया जाता है तो संबंधित जिला सैनिक बोर्ड से वैध पात्रता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। दिव्यांग ईएसएम विकलांगता प्रमाणपत्र अपलोड और प्रस्तुत करेगा। बलिदानी के परिवार के सदस्य को प्रासंगिक प्रमाणपत्र/ युद्ध हताहत प्रमाणपत्र अपलोड और प्रस्तुत करना होगा जो बलिदानी की स्थिति को साबित करता है। केवल आरिजनल दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड किए जा सकता है। किसी तरह की फोटो कापी मान्य नहीं होगी।

मान्य नहीं होंगे यह डॉक्यूमेंट्स

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने साफ किया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, एआइसीटीई द्वारा फर्जी या अमान्य घोषित किए गए या हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होने वाले किसी भी बोर्ड-संस्थान से डिग्री या डिप्लोमा या प्रमाणपत्र लेेने वाले युवा भर्ती के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे। सामाजिक-आर्थिक मानदंड के लाभ का दावा करने के लिए सभी दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में होने चाहिए।

जारी हुआ सीईटी सिलेब्स

पंजीकरण की तिथि खत्म होने के बाद आयोग द्वारा संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इस परीक्षा को अगस्त में करवाने की योजना है। आयोग ने सीईटी का सिलेबस भी जारी कर दिया है। संयुक्त पात्रता परीक्षा में सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और हिंदी-अंग्रेजी से संबंधित सवालों के साथ-साथ हरियाणा से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...