Homeकुछ भीHaryana Police में जल्द शुरू होगी SPO भर्ती, 9 से 11 हजार...

Haryana Police में जल्द शुरू होगी SPO भर्ती, 9 से 11 हजार हुई पदों की संख्या

Published on

हरियाणा पुलिस (haryana Police Recruitment) में सेवा देने की इतंजार करने वाले पूर्व सैनिकों के लिए एक अच्छी खबर है। आने वाले वक्त में दो हजार एसपीओ भर्ती करने की तैयारी है, जिससे सभी जिलों में काफी हद तक मैनपावर की कमी दूर होगी। इतना ही नहीं इनमें से काफी की सेवाएं डायल 112 में ली जाएगी। यहां पर उल्लेखनीय है कि हरियाणा पुलिस में अनुबंध के आधार पर एसपीओ (special police officer Recruitment in Haryana) रखे जाते हैं। जिनको अनुबंध के आधार पर प्रतिमाह 18 हजार की राशि (Contract Basis) दी जाती है।

राज्य में एक बार फिर से दो हजार एसपीओ की पोस्ट के विज्ञापन जारी किए जाने हैं, जिसके बाद में भर्ती की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी। डिमांड तीन हजार की तैयार हुई थी

गृहमंत्री ने पुलिस में मैनपावर की कमी और डायल 112 में भी इस कमी को दूर करने को लेकर गंभीरता दिखाते हुए तुरंत ही तीन हजार की डिमांड भेजने को कहा था लेकिन बाद में इसको फिलहाल दो हजार पहले चरण में भर्ती करने के कहा गया था। एक हजार दूसरे चरण में विचार करने की बात कही जा रही है।

बता दें कि फिलहाल राज्य में 9 हजार एसपीओ (स्पेशल पुलिस आफिसर) काम कर रहे हैं। सरकार इस संख्या को बढ़ाकर 12 हजार करने की तैयारी में थी लेकिन डिमांड घटाकर दो हजार कर दिए जाने के कारण अब भर्ती के बाद में 9 हजार की संख्या बढ़कर 11 हजार हो जाएगी।

नहीं होगी मैनपावर की कमी

प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज का कहना है कि राज्य में नफरी की कमी नहीं रहने देंगे, इस दिशा में हम कईं कदम उठा रहे हैं। विज ने कहा कि इस क्रम में अधिकारियों से विचार मंथन के बाद एसपीओ रखने का फैसला लिया गया था। राज्य में तीन हजार की डिमांड, अब दो हजार होंगे भर्ती गुरुग्राम में पहले 2 सौ की डिमांड थी।

इसके अलावा फरीदाबाद में 212 की, पंचकूला में 113, अंबाला में 129, यमुनानगर में 170, कुरुक्षेत्र में 128, करनाल में 148, कैथल में 66, नूंह में 177, पलवल में 164, रेवाडी में 105, महेंद्रगढ़ में 145, रोहतक में 211, सोनीपत में 211, पानीपत में 97, झज्जर में 116 व हिसार में 80, फतेहाबाद में 62, सिरसा में 118, भिवानी में 78, चरखी दादरी में 66, हांसी में 95, जींद में 120 की डिमांड तैयार की थी। अब क्योंकि यह घटकर संख्या दो हजार कर दी गई है, इसलिए सभी जिलों में 35 फीसदी से कम एसपीओ रखे जाएंगे। इतनी ही कम संख्या में जिलों को मैनपावर मिलेगी।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...