Homeकुछ भीहरियाणा में शुरू हुआ नई रेल लाइन का काम, इन तीन जिलों...

हरियाणा में शुरू हुआ नई रेल लाइन का काम, इन तीन जिलों का होने वाला है खूब फायदा

Published on

हरियाणा वासियों को रेल मंत्रालय की ओर से एक और सौगात दी गई है। मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से साउथ हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर के सर्वे (survey) को मंजूरी मिल गई है और उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) की मंजूरी मिलते ही रेलवे बोर्ड (Railway Board) से लेडार सर्वे का बजट सेंक्शन (budget section of the survey) करवाया जाएगा। इसके लिए सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री (railway Minister) से मुलाकात की और रेलवे से जुडे़ कई प्रस्ताव उनके सामने रखे। जिन पर रेल मंत्री ने सहमति जताते हुए अपना आश्वासन दिया।

सांसद ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से इस सर्वे की मंजूरी (survey approval) दी गई है। सांसद ने रेल मंत्री के सामने रेलवे से जुडे़ कई ऐसे प्रोजेक्ट रखे, इसका फायदा रोहतक लोकसभा (Rohtak Lok Sabha) के साथ-साथ 8 विधानसभाओं व तीन अन्य जिलों को मिलेगा।

रविवार को सांसद अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (ashwini vaishnav) के साथ मुलाकात की और उनके समक्ष रोहतक, झज्जर एवं कोसली के दैनिक रेल यात्री संघ (Dainik Rail Passenger Association) की मांगों को भी रखा।

दक्षिणी हरियाणा इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर फर्रुखनगर से लोहारू, झज्जर, दादरी तोए, चरखी दादरी (Charkhi Dadri) होते हुए निर्माण की मांग को रखा गया है। इसमें झज्जर जिले में दादरीतोए, झज्जर, मातनहैल, ग्वालिसन, छुछकवास, बिरोहड़-खाचरोली रेलवे स्टेशन प्रस्तावित (proposed railway station) हैं। 

जुड़ जाएंगे यह शहर

इससे हरियाणा (HARYANA), राजस्थान, DELHI,  पंजाब (PUNJAB) को गुजरात की पांच प्रमुख बंदरगाह (Port) को जोड़ा जा सकेगा। इनमें कांडला, मांडवी, मुंद्रा, नवलखी और जखाऊ भी शामिल हैं। इसके बनने से बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) और सोनीपत भी आर्बिटल रेल कॉरिडोर (orbital rail corridor) के रास्ते आसौदा, बादली, बाडसा फर्रुखनगर होते हुए झज्जर से सीधे जुड़ेंगे।

इन जिलों का होगा फायदा

इसका सीधा फायदा झज्जर, फर्रुखनगर, मानेसर, गुरुग्राम, रोहतक खरखोदा के औद्योगिक संस्थानों (industrial institutes) को मिलेगा और इस रेलवे लाइन का फायदा (advantage of railway line) 8 विधानसभा क्षेत्रों को मिलेगा। इसमें बादशाहपुर, गुरुग्राम, बेरी, चरखी दादरी, बाडड़ा, बादली, झज्जर, लोहारू के प्रमुख 3 लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आती हैं। 

इन जिलों में गुरुग्राम, रोहतक और भिवानी महेंद्रगढ़ शामिल है। सांसद ने रेल मंत्री को बताया कि इस प्रोजेक्ट (project) पर गंभीरता से विचार किए जाने की आवश्यकता है। इससे न सिर्फ औद्योगिक क्षेत्रों को बल्कि आम लोगों को भी तगड़ा फायदा मिलेगा। 

यह ट्रेन होगी सुपरफास्ट

गाड़ी 14795-96 एकता एक्सप्रेस  (Train 14795-96 Ekta Express) कालका से भिवानी का संचालन एलएचबी रैक के साथ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में परिवर्तित करके चंडीगढ़ से रेवाड़ी वाया कोसली (Chandigarh to Rewari Via Kosli) चलाने की मांग की है। ये ट्रेन दक्षिणी हरियाणा से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ को जोड़ती है।
ये दैनिक रेल यात्रियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। ये एकमात्र ऐसी ट्रेन है जो रेल यात्रियों को सुबह चंडीगढ़ (Chandigarh) ले जाकर शाम को वापस लाने का काम करती है।

इन गाड़ियों के ठहराव की हो रही मांग

अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री (railway Minister) के समक्ष कई रेल गाड़ियों के ठहराव का भी प्रस्ताव रखा है। इसमें गाड़ी 14085-86 हरियाणा एक्सप्रेस (14085-86 HARYANA EXPRESS) का जाटूसना कोसली स्टेशन (Kosli Station) पर रुकवाने की मांग की है। 

इसके अलावा गाड़ी 04089-90 नई दिल्ली हिसार इंटरसिटी एक्सप्रेस (04089-90 New Delhi Hisar Intercity Express) को सदर बाजार दिल्ली में ठहराव करवाने का प्रस्ताव रखा, क्योंकि हिसार Intercity Express को सिरसा एक्सप्रेस (Sirsa Express) के स्थान पर चलाया जा रहा है।

दैनिक यात्रियों के मद्देनजर हो ठहराव

बता दें कि यह पहले से ही सदर बाजार दिल्ली स्टेशन (Sadar Bazar Delhi Station) पर ठहराव करते हुए 24 कोच के साथ फुल चलती थी। इसलिए Hisar Intercity को भी दो वातानुकूलित (वातानुकूलित सहित 24 कोच) सहित 24 कोच के साथ मंजूरी दी जाए जोकि पहले भी मिली थी। दैनिक रेल यात्रियों (daily train passengers) की परेशानी के मद्देनजर इसका ठहराव हो।

Latest articles

हरियाणा के इन 2 शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा नवीनीकरण, जाने कौन से

हरियाणा के कई रेलवे स्टेशनों का नवनिर्माण किया जा रहा है। जिससे कि उनकी व्यवस्था सुधर सके और लोगों को भी वहां पर कहीं...

हरियाणा के लोगों को मिलेगी एक और नए फोरलेन हाईवे की सौगात, पांच जिलों के लोगों को होगा बेहद फायदा

हर जिले को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए हरियाणा सरकार कई नए हाईवे बनाती रहती है।  जिससे कि लोगों का आवागमन सुगम...

हरियाणा सरकार इन लोगों के खातों में डालेगी लाखों रुपए, इस योजना के तहत मिल रहा है लाभ

लोगों की सहूलियत के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई हुई है। जिससे कि लोगों की जिंदगी आसानी से चल सके। ऐसे में...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील है। कभी भी बारिश हो जाती है और कभी...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...