Homeकुछ भीदिल्ली-हरियाणा से अलवर जाना हुआ और भी आसान, मिनटों में तय होगा...

दिल्ली-हरियाणा से अलवर जाना हुआ और भी आसान, मिनटों में तय होगा सफर, बनेंगे 16 स्टेशन

Published on

हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार प्रदेश के और देश के कोने कोने को एक सूत्र में बांधने की कोशिश कर रही है देश के कोने कोने को मेट्रो रेल एक्सप्रेस वे हाईवे से जोड़ा जा रहा है। इसी कड़ी में अब दिल्ली से राजस्थान के अलवर को सीधा जोड़ने के लिए केंद्र जल्दी ही रेल योजना की शुरुआत करने वाला है। जल्दी ही हरियाणा के शहर रैपिड रेल कॉरिडोर योजना के तहत जुड़ने वाले हैं और इसके प्रथम चरण का काम भी शुरू हो चुका है। प्रशासन दिल्ली से पानीपत और दिल्ली से अलवर रेल कॉरिडोर बनाने की योजना शुरू करने वाली है

इसके लिए दिल्ली से मेरठ RRTS प्रोजेक्ट के प्रथम चरण का काम भी शुरू कर दिया गया है। बता दें कि दिल्ली-अलवर के बीच RRTS की कुल लंबाई 106 किलोमीटर और दिल्ली-पानीपत रेल कॉरिडोर 103.2 किलोमीटर तक रखी जाएगी।

बता दें कि पिछले 2 सालों से यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा था। और अब जाकर इसे मंजूरी मिली है। यह रेल कॉरीडोर तीन राज्यों से होकर गुजरेगा, जिसमें दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान की सीमा शामिल है।

दिल्ली की सीमा में 22 किलोमीटर तक के रेलवे ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। वहीं हरियाणा में 83 किलोमीटर और राजस्थान में 2 किलोमीटर में निर्माण होगा। साथ ही  इस रेल कॉरिडोर का 70.5 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा और शेष 36 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा।

इस रेलवे लाइन के बनने के बाद दिल्ली से अलवर का सफर कुल 70 मिनट में तय होगा। ट्रांसपोर्ट निगम के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी (शाहजहांपुर-निमराणा-बहरोड़ अर्बन कॉम्प्लेक्स) प्रोजेक्ट की DPR को हरियाणा और राजस्थान सरकार ने मंजूरी दे दी है।

यह योजना फिलहाल प्री-कंस्ट्रक्शन मोड पर है और जैसे ही केन्द्र से इसकी मंजूरी मिलेगी तो एक महीने के भीतर ही काम शुरू हो जाएगा। वहीं इस रेल कॉरिडोर के बीच में आ रही 22 इलेक्ट्रिक हाईटेंशन लाइन को जल्दी ही शिफ्ट किया जाएगा।

इनमें से 10 को तो NCRTC ने शिफ्ट कर दिया है। बाकी  बची 12 लाईनों को स्थानीय प्रशासन के सहयोग से पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा शिफ्ट करने का काम जारी है।

जानकारी के अनुसार 106 किलोमीटर लंबे इस रुट पर कुल 16 स्टेशन बनाएं जाएंगे। यें स्टेशन सराय काले खां, जोरबाग, मुनरिका, एयरो-सिटी, उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेड़की धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेडा, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बाबल और एसएनबी होंगे।

7 स्टेशन (उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेड़की धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक) गुरुग्राम में बनाए जाएंगे। इसमें से 2 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे, जबकि बाकी बचे हुए 5 स्टेशन एलिवेटेड होंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...