Homeकुछ भीहरियाणा को जल्द मिलेगी एक और एक्सप्रेसवे को सौगात, जोरों शोरों से...

हरियाणा को जल्द मिलेगी एक और एक्सप्रेसवे को सौगात, जोरों शोरों से चल रहा है निर्माण

Published on

जैसा की आप सभी को पता ही है की प्रशासन सभी शहरों को एक सूत्र में पिरोने का काम बड़ी तेजी से कर रही है। जिस क्रम में वह बहुत सारे नए हाईवे बनवा रही है। जिससे लोगों की यात्रा सुगम और सरल हो सके और लोगों को जाम फ्री सफर मिल सके। इसी क्रम में हरियाणा वासियों को बहुत जल्दी एक और नए हाईवे की सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री की देश में सड़क मार्ग के जरिए मजबूत कनेक्टिविटी की योजना के तहत इस स्क्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण नारनौल में जोरों शोरों से चल रहा है।

आपको बता दे, इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद जयपुर से चंडीगढ़ जाने वाले वाहन सीधा सफर कर सकेंगे। उन्हें दिल्ली जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस एक्सप्रेस-वे को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस वे भी कहा जाएगा।

आपको बता दें यह एक्सप्रेसवे एनएच 152 से होकर जा रहा है, इसलिए इस एक्सप्रेस-वे को 152 D का नाम दिया गया है। बता दें केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण में अच्छी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। उनके कार्यकाल में देश में अनेक हिस्सों में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य चल रहा है।

आपको बता दें यह एक्सप्रेसवे कैथल चंडीगढ़ सड़क मार्ग पर इस्माइलाबाद से लगभग 5 से 10 किलोमीटर की दूरी से शुरू होकर, इसका दूसरा छोर नारनौल में जाकर खत्म हो रहा है। और नारनौल से यह एक्सप्रेसवे दिल्ली जयपुर हाईवे पर पनियाला गांव के पास से जुड़ेगा और वही से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ने की बात भी कही जा रही है।

एक्सप्रेस वे के बनने के बाद चंडीगढ़ से जयपुर जाने वाले लोगों का सफर सरल और सुगम हो जाएगा। उन्हे दिल्ली से घूम कर जाने से राहत मिलेगी। इसकी खास बात यह है कि इसका निर्माण शहरों से बाहर को बनाया जा रहा है। इसके दोनों तरफ से खेतों की हरियाली होगी। जिसकी खूबसूरती देखने लायक होगी।

एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल के मध्य तक इस पर वाहन चलने लगेंगे। एक्सप्रेस वे पर सफर करने के लिए टोल प्लाजा से ही एंट्री और एक्जिट करनी पड़ेगी।

आपको बता दे, इसकी मैन एंट्री टोल कैथल और नारनौल में बनाया गया है। इसके कुल लंबाई 227 किलोमीटर होगी। जिसके दोनों तरफ तीन ड्राइविंग लेन बनाई गई।

बताया जा रहा है कि, इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य पर लगभग 5 हजार करोड़ की अनुमानित राशि खर्च होने की संभावना है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से नारनौल, महेन्द्रगढ़, कनीना, चरखी दादरी, कलानौर, भिवानी, महम, रोहतक, सफीदों, जींद और कैथल के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

केन्द्र सरकार की सड़क मार्ग के जरिए कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में यह एक्सप्रेस-वे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा और प्रदेशवासियों को एक और नए हाईवे पर आरामदायक सफर करने का मौका मिलेगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...