Homeकुछ भीMini Cuba है हरियाणा का यह गांव, 8 इंटरनेशनल, 75 नेशनल और...

Mini Cuba है हरियाणा का यह गांव, 8 इंटरनेशनल, 75 नेशनल और 100 से ज्यादा स्टेट लेवल पर जीते मेडल

Published on

जिस तरह क्यूबा बॉक्सरों की राजधानी के नाम से पूरे दुनिया में फेमस है उसी तरह भले ही हरियाणा का हिसार का लाडवा गांव फेमस नहीं है लेकिन उससे (Ladwa village of Haryana) कम भी नहीं है। लाडवा की धरती अब हैंडबल के खिलाड़ियों के नाम से जानी जाती है यहां नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर खिलाड़ी (Players at National and International level) तैयार किया जाते हैं तभी तो इस धरती को मिनी क्यूबा (Mini Cuba of Haryana) कहा जा रहा है। लाडवा की धरती पर हैंडबॉल के खिलाड़ियों की ऐसी पौध तैयार हुई है, जिन्होंने न केवल भारत बल्कि विश्व में अपनी प्रतिभा का डंका बजवाया है।

हैंडबॉल खिलाड़ियों की नर्सरी लाडवा में प्रशिक्षण लेकर संदीप पूनिया समेत अब तक 8 खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर, 75 राष्ट्रीय स्तर तथा 100 से अधिक खिलाड़ी राज्यस्तर पर पदक जीत चुके हैं। हर साल की तरह इस साल भी 23 जून को विश्व हैंडबॉल-डे तथा ओलंपिक-डे पर लाडवा गांव में विशेष आयोजन किया जा रहा है।

लाडवा के खिलाड़ी संदीप पूनिया, नवीन पूनिया, रवि पूनिया, अजय श्योराण, अमित शर्मा, नवीन पंघाल, खुशबू पूनिया, मोनिका पूनिया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हैंडबॉल में अपना दमखम दिखाया है। इसके अलावा लाडवा की टीम ने अकेले कई राष्ट्रीय ओपन हैंडबॉल प्रतियोगिताओं हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों में भी परचम लहराया है।

हरियाणा में एक मात्र गांव लाडवा जहां लड़के व लड़कियों दोनों ही टीमें बेहतरीन हैं। दो दोस्तों ने बनाई हैंडबॉल खिलाडि़यों की फौज विश्वस्तर प्रसिद्ध युवा कोच महावीर पूनिया तथा अशोक पूनिया ने हैंडबॉल में गांव लाडवा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है।

इस जोड़ी ने जिले, राज्य, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी ऑफिशियल की भूमिका निभाई। जिले व राज्य की हैंडबॉल टीमों के कोच, मैनेजर व कनिजेंटल इंचार्ज भूमिका भी निभाई है। दोनों की इच्छा अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैंडबॉल खिलाड़ी बनने की थी, लेकिन किसी कारण वश उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाई।

दोनों दोस्तों ने एक साथ फिजिकल एजुकेशन में डिग्री की और कोर्स किए। दोनों खुद अंतरराष्ट्रीयस्तर के खिलाड़ी नहीं बन पाए हो, लेकिन लाडवा की धरती से उन्होंने कई राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के हैंडबॉल खिलाड़ी की फौज खड़ी कर दी।

दोनों हाथ से गोल करने में माहिर संदीप संदीप पूनिया साउथ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता हैं। संदीप ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो दोनों हाथ से गोल करने में माहिर हैं। नवीन पूनिया एशियन खेलों में प्रतिभागिता साउथ एशियन में रजत पदक जीत चुके हैं। वर्तमान में वे आर्मी में कार्यरत है और हैंडबॉल कोच हैं।

लाडवा की खुशबू पूनिया जूनियर एशियन हैंडबॉल चैंपियनशिप में भारतीय टीम की कप्तान रह चुकी है। अमित शर्मा तीन बार अंतरराष्ट्रीय 70 पर खेल चुके हैं तथा दो बार पदक भी जीत चुके हैं। मोनिका और रवि ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर अपनी पहचान बनाई है।

लाडवा के खिलाड़ियों को हैंडबॉल का प्रशिक्षण कोच अशोक पूनिया और कोच महावीर पूनिया दे रहे हैं। लाडवा के खिलाड़ियों को तराशने में साई सेंटर के पूर्व हैंडबॉल कोच आरएस चहल, पूर्व जिला हैंडबॉल कोच सतपाल ढांडा, कोच जय भगवान पानू का उल्लेखनीय योगदान रहा है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...