Categories: कुछ भी

अगर आपके भी परिवार की आय है एक लाख से कम तो जल्द उठाएं हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है। इस योजना के पात्र परिवारों को जल्दी ही स्वरोजगार करने का मौका मिलेगा। बता दें कि प्रदेश में रहने वाले एक लाख से कम आय वाले परिवारों को ही इसका लाभ मिलेगा। हरित योजना (Harit Scheme launched by Haryana Government) में जिन परिवारों की आय एक लाख से कम है उन्हें हरहित स्टोर के लिए मात्र ₹5000 राशि सिक्योरिटी के तौर पर जमा करनी होगी। साथ ही हरहित फ्रेंचाइजी (Harhit Franchisee) के लिए कुछ मापदंड भी तैयार किए गए हैं।

बता दें कि इस योजना के लिए 18 से 55 आयु वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए साथ ही वह हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए और उसके पास कम से कम 200 वर्ग फुट का स्थान भी उपलब्ध हो।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि अंत्योदय परिवारों के कौशल विकास, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के लिए प्रयास किए जाएंगे। हरहित स्टोर योजना में चिह्नित किए गए उन्हीं परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी सालाना आय एक लाख से कम है। स्टोर के इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में उन्हें 50 हजार तक राशि का भी सहयोग दिया जाएगा।

वहीं इसके अलावा दो साल तक सरकार द्वारा मुद्रा लोन के ₹50,000 का ब्याज वहां किया जाएगा। हरहित योजना एक अनूठी पहल है। जिसका उद्देश राजू में उद्यमिता को बढ़ावा देना, रोजगार के अवसर पैदा करना, उचित मूल्य पर अच्छे उत्पाद गांव व शहर में उपलब्ध कराना। सरकार द्वारा प्रदेश भर में दो हजार से ज्यादा हरहित स्टोर खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उपायुक्त ने आगे बताया कि इस हरहित योजना से युवा उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा। स्टोर पर डोर स्टेप डिलीवरी होगी। मुद्रा लोन दिलाने के लिए बैंकों से तालमेल भी किया जाएगा। बेस्ट क्वालिटी वाले उत्पादों की श्रेणी स्टोर पर उपलब्ध रहेगी। साथ ही प्रशिक्षण और व्यवसाय कौशल का भी विकास किया जाएगा। जीरो रायल्टी और जीरो फ्रेंचाइजी फीस रहेगी। वहीं बिक्री पर औसत 10 प्रतिशत मार्जिन का आश्वासन भी योजना में दिया गया है।

तेजी से बिकने वाले उत्पादों की श्रेणी के अलावा आईटी और स्टोर ब्रांडिंग का सहयोग भी रहेगा। ग्राहकों को उत्पादों पर 50 फ़ीसदी तक छूट मिलेगी। मार्केटिंग और ब्रांडिंग समर्थन का भी प्रावधान इस योजना में किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोटेशन लिमिटेड के नम्बर 95179-51711 पर सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago