Homeकुछ भीहरियाणा में फिर बनें भारी बारिश के आसार, 6 व 7 जुलाई...

हरियाणा में फिर बनें भारी बारिश के आसार, 6 व 7 जुलाई को इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

Published on

जल्दी ही हरियाणा वासियों को इस चिपचिपी और भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मानसून की दस्तक के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी व उमस भरे वातावरण से निजात मिली हुई है। शनिवार को भी तेज हवा चलने और बादलवाई रहने के साथ कई जगहों पर हुई बारिश से दोपहर के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। संभावना है कि 7 जुलाई तक प्रदेश में आमतौर पर मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान उत्तर व दक्षिण हरियाणा के कई इलाकों में हल्की-हल्की बारिश होगी।

वहीं पश्चिमी क्षेत्रों में छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। लेकिन अनुमान है कि 6 व 7 जुलाई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जमकर बारिश हो सकती है। उत्तरी क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा ज्यादा बनी रहेगी।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आगे बढ़ने से हरियाणा में 29 जून रात्रि से मानसूनी गतिविधियां शुरू हुई थीं। 30 जून व 1 जुलाई को राज्य के उत्तरी व दक्षिण क्षेत्रों के ज्यादातर इलाकों में तथा पश्चिमी क्षेत्र के कुछेक स्थानों पर हल्की जबकि अनेक स्थानों पर जमकर बारिश हुई।

रोहतक में हुई सबसे ज्यादा बारिश

इस दौरान रोहतक जिले में सबसे ज्यादा 188 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई। जिसकी वजह से पूरा शहर पानी से लबालब भर गया था। हालांकि बारिश के बाद से तापमान में गिरावट हुई, लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली।

लेकिन हिसार में अभी तक मानसून की बेरुखी बनी हुई है। मानसून के दौरान अभी तक यहां मात्र एक मिलीमीटर बारिश हुई है। हल्की बूंदाबांदी से राहत जरूर मिली थी। हिसार के अलावा बालसमंद में 18 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

IMD के आंकड़ों के अनुसार 12 घंटों के दौरान कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। रोहतक में जहां पहले मूसलाधार बारिश हुई, वहीं अब 8 मिलीमीटर बारिश और हो चुकी है। सबसे ज्यादा नारनौल एरिया में 43 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा पंचकूला, कौल, अम्बाला, गुरुग्राम, भिवानी, सिरसा, फरीदाबाद, बावल, महेन्द्रगढ़, कुरुक्षेत्र, नूहं में बारिश हुई।

तापमान में आई गिरावट

प्रदेश में अधिकतम तापमान 32 से 38, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 28 डिग्री सैल्सियस के बीच रहा। बालसमंद का रात्रि पारा 24.9 डिग्री सैल्सियस प्रदेश में सबसे कम रहा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है।

तेज बारिश का अलर्ट जारी

बता दें कि मानसून की टर्फ बीकानेर, अलवर, हरदोई, डाल्टनगंज, शांतिनिकेतन और वहां से पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर से गुजरती है, जो समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर तक फैली हुई है। पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण अब राजस्थान के मध्य भागों और आसपड़ोस में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर के बीच स्थित है। 6 जुलाई को उत्तर हरियाणा में पंचकूला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Latest articles

पहली बार हरियाणा सरकार ने दर्जन सरकारी विभागों को आपस में किया विलय, होगा मंत्रियों के विभागों में फेरबदल

हरियाणा सरकार इन दिनों जनता को सुविधा देने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ नए कदम उठा रही है। अब करीब दो दर्जन...

1 जनवरी से NCR के शहरों में पंजीकृत होंगे सिर्फ़ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो, जल्द बंद होंगे डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा

देश में औद्योगीकरण और वाहनों के बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने एक फ़ैसला लिया है, जिसका सीधा असर ऑटो चालकों पर...

हरियाणा के इस जिले जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर, इसमें बीमार जीवो को भी मिलेगा संरक्षण

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

हरियाणा में सोमवार को हो सकती है छुट्टी,ये होगी इस छुट्टी की वजह

आने वाले सोमवार यानि की 5 दिसंबर के लिए एक बार फिर से हरियाणा सरकार ने छुट्टी की घोषणा कर दी है। ये छुट्टी...

हरियाणा के अंबाला जिले में शादी से कुछ दिन पहले हुआ कुछ ऐसा, कि घरवालों की खुशी बदल गईं मातम में

शादी एक ऐसा समारोह होता जिसमे केवल घर, रिश्तेदार ही खुश नहीं होते बल्कि...

हरियाणा वासियों के लिए राहत की ख़बर,एलपीजी गैस के दाम हुए कम,अब इतने में मिलेगा सिलेंडर

महामारी के बाद महंगाई के रुकने का नाम ही नहीं ले रही‌ है। इस...

हरियाणा में 3 दिसंबर को नहीं कटेगी बिजली, इंटरनेट भी रहेगा चालू,यहां जानें क्या है इसकी वजह

अभी हाल ही में हरियाणा के जिलों में पंचायती राज के चुनाव हुई है,...

More like this

हरियाणा में सोमवार को हो सकती है छुट्टी,ये होगी इस छुट्टी की वजह

आने वाले सोमवार यानि की 5 दिसंबर के लिए एक बार फिर से हरियाणा...

हरियाणा में पहली बार सामने आया अनोखा मामला, मुर्गियां को मारने पर हुई FIR

रोजाना खानें के लिए पूरे भारत में लाखों मुर्गियां कटती हैं, लेकिन आज तक...