Homeकुछ भीहरियाणा में फिर बनें भारी बारिश के आसार, 6 व 7 जुलाई...

हरियाणा में फिर बनें भारी बारिश के आसार, 6 व 7 जुलाई को इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

Published on

जल्दी ही हरियाणा वासियों को इस चिपचिपी और भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मानसून की दस्तक के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी व उमस भरे वातावरण से निजात मिली हुई है। शनिवार को भी तेज हवा चलने और बादलवाई रहने के साथ कई जगहों पर हुई बारिश से दोपहर के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। संभावना है कि 7 जुलाई तक प्रदेश में आमतौर पर मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान उत्तर व दक्षिण हरियाणा के कई इलाकों में हल्की-हल्की बारिश होगी।

वहीं पश्चिमी क्षेत्रों में छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है। लेकिन अनुमान है कि 6 व 7 जुलाई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जमकर बारिश हो सकती है। उत्तरी क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा ज्यादा बनी रहेगी।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आगे बढ़ने से हरियाणा में 29 जून रात्रि से मानसूनी गतिविधियां शुरू हुई थीं। 30 जून व 1 जुलाई को राज्य के उत्तरी व दक्षिण क्षेत्रों के ज्यादातर इलाकों में तथा पश्चिमी क्षेत्र के कुछेक स्थानों पर हल्की जबकि अनेक स्थानों पर जमकर बारिश हुई।

रोहतक में हुई सबसे ज्यादा बारिश

इस दौरान रोहतक जिले में सबसे ज्यादा 188 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई। जिसकी वजह से पूरा शहर पानी से लबालब भर गया था। हालांकि बारिश के बाद से तापमान में गिरावट हुई, लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली।

लेकिन हिसार में अभी तक मानसून की बेरुखी बनी हुई है। मानसून के दौरान अभी तक यहां मात्र एक मिलीमीटर बारिश हुई है। हल्की बूंदाबांदी से राहत जरूर मिली थी। हिसार के अलावा बालसमंद में 18 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

IMD के आंकड़ों के अनुसार 12 घंटों के दौरान कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। रोहतक में जहां पहले मूसलाधार बारिश हुई, वहीं अब 8 मिलीमीटर बारिश और हो चुकी है। सबसे ज्यादा नारनौल एरिया में 43 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा पंचकूला, कौल, अम्बाला, गुरुग्राम, भिवानी, सिरसा, फरीदाबाद, बावल, महेन्द्रगढ़, कुरुक्षेत्र, नूहं में बारिश हुई।

तापमान में आई गिरावट

प्रदेश में अधिकतम तापमान 32 से 38, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 28 डिग्री सैल्सियस के बीच रहा। बालसमंद का रात्रि पारा 24.9 डिग्री सैल्सियस प्रदेश में सबसे कम रहा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है।

तेज बारिश का अलर्ट जारी

बता दें कि मानसून की टर्फ बीकानेर, अलवर, हरदोई, डाल्टनगंज, शांतिनिकेतन और वहां से पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर से गुजरती है, जो समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर तक फैली हुई है। पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण अब राजस्थान के मध्य भागों और आसपड़ोस में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर के बीच स्थित है। 6 जुलाई को उत्तर हरियाणा में पंचकूला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...