Homeकुछ भीपाकिस्तान ने रोका हरियाणा का पानी, तरस रहे प्रदेश के लोग

पाकिस्तान ने रोका हरियाणा का पानी, तरस रहे प्रदेश के लोग

Published on

एक तरफ हरियाणा बारिश के लिए तरस गया है तो वहीं अब मानसून (Monsoon in Haryana) को लेकर पाकिस्तान कनेक्शन समाने आ रहा है। कश्मीर को तो पाकिस्तान छीनना (Weather Update) चाहता है। लेकिन अब तो हरियाणा के हिस्से के बादल भी पाकिस्तान में (part of Haryana rained in Pakistan) बरस गए और हरियाणावासी केवल आसमान से आस लगाए बैठे रहे। हरियाणा के दक्षिणी व पश्चिमी क्षेत्र में दक्षिण पश्चिम मानसून की वर्षा का हर दिन इंतजार किया जा रहा है।

मौसम में हो रहे इतने फेर बदल के कारण अब तो मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी गलत साबित होता दिख रहा है। लेकिन अब मौसम वैज्ञानिकों की ओर से नए तथ्य सामने आ रहे हैं। इसके अनुसार हरियाणा के हिस्से के बादल अब पाकिस्तान में बरस रहे हैं।

मौसम विभाग ने छः जुलाई को भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था लेकिन अचानक बादलों का मूवमेंट उत्तरी हरियाणा की तरफ हो गया और पाकिस्तान में बरसात हो गई। क्योंकि अरब सागर से तो मानसूनी हवाएं ठीक चल रही है लेकिन पाकिस्तान में बना काम दबाव का क्षेत्र इन हवाओं को प्रभावित कर रहा है। जिसकी वजह से पाकिस्तान में बादल बरस रहे हैं। 

इस कारण हुई पाकिस्तान में बार

हरियाणा कृषि विद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला-चंडीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 से 8 जुलाई के दौरान कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर तेज बरसात हुई। लेकिन, राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई। 

बारिश न होने की मुख्य वजह पाकिस्तान के उत्तर में एक लो प्रेशर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी की हवाओं ने गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की ओर रुख कर लिया। जिसकी वजह से पाक के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई।

फिर बन रहा बारिश का योग

जानकारी के अनुसार मानसून टर्फ जैसलमेर, कोटा, जबलपुर, कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसून हवाई चलने से तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवा हरियाणा की तरफ आ सकती हैं जिसके चलते 9 से 11 जुलाई के दौरान गरज चमक व तेज हवाओं के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...