Homeकुछ भीराज्य में बैन हुई पेट्रोल-डीजल और CNG की गाडियां, सरकार ने जारी...

राज्य में बैन हुई पेट्रोल-डीजल और CNG की गाडियां, सरकार ने जारी की नई पॉलिसी, नियम तोड़ने पर लगेगा ₹50 हजार का जुर्माना

Published on

प्रदूषण कम करने को लेकर सरकार काफी सजग है। राजधानी में जल्दी ही पेट्रोल डीजल और यहां तक कि सीएनजी से चलने वाले वाहन पूरी तरह बैन होंगे। अब केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे। इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों (Ola Uber electric Cabs) का चलन भी बहुत ज्यादा है। ई-वाहनों से ईंधन का खर्च तो बचेगा ही साथ ही प्रदूषण कम करने में भी कारगर साबित होगा। साल 2030 तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल डीजल और सीएनजी वाले वाहन पूरी तरह बैन हो जाएंगे।

जल्दी ही राजधानी की सड़कों पर केवल ई-वाहन ही नजर आएंगे। ऐसे में सरकार अभी से ओला ऊबर जैसी कंपनियों को सतर्क कर रही है कि जल्द से जल्द अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराए।

2030 तक दिल्ली सरकार अभी से कैब कंपनियों को सतर्क कर रही है कि जल्दी ही अपने वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदले। वाहन एग्रीगेटर के लिए पॉलिसी ड्राफ्ट में कैब कंपनियों, खानपान आपूर्ति और ई-कॉमर्स से जुड़ी कंपनियों को अपने बेड़े में केवल बिजली से चलने वाले वाहन ही रखने होंगे।

लगेगा 50,000 का जुर्माना

बता दें कि दिल्ली के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर वाहन एग्रीगेटर कॉन्ट्रेक्ट पॉलिसी अपलोड की गई है। पॉलिसी के साफ तौर पर कहा गया है कि 2030 तक सभी कंपनियां अपने बेड़े में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही रख पाएंगी। अगर कोई इलेक्ट्रिक की जगह कोई दूसरा वाहन इस्तेमाल करेगा तो उसके खिलाफ सीधा 50,000 का जुर्माना किया जाएगा।

लोगों से मांगे विचार

इसको लेकर सरकार ने तीन हफ्ते के अंदर लोगों से उनके विचार मांगे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कैब एग्रीगेटर कंपनियों को यात्रियों से गलत बर्ताव करने वाले ड्राइवरों के खिलाफ कदम उठाने के लिए भी कहा है।

जैसे अगर किसी ड्राइवर के खिलाफ 15 प्रतिशत या उससे अधिक कंज्यूमर की शिकायत आती है तो कंपनी को उसके खिलाफ सख्त कदम उठाने होंगे। इतना ही नहीं किसी ड्राइवर की साल भर की रेटिंग अगर 3.5 से कम है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...