Homeकुछ भीहरियाणा में देशी-विदेशी पशुओं के लिए खुलेगा आधुनिक डेयरी फार्म, इस विदेशी...

हरियाणा में देशी-विदेशी पशुओं के लिए खुलेगा आधुनिक डेयरी फार्म, इस विदेशी कंपनी का होगा निवेश

Published on

हरियाणा के कृृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री जे.पी दलाल ने कहा कि कनाडा की प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी ने हरियाणा में निवेश करने की इच्छा जताई हैं और कंपनी राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अगले माह अगस्त में दौरा करेगी। दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल कनाडा के दौरे पर है। दलाल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने सास्काटून, सास्काचेवान, कनाडा में प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी का दौरा किया। उन्होंने कंपनी के प्रबंधन सदस्यों से बातचीत की और उन्हें हरियाणा राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रोविटा पोषण प्रबंधन कंपनी मुख्य रूप से पशुओं, पोल्ट्री और मछली फ़ीड और फ़ीड सप्लीमेंट में कार्यरत है। कृषि मंत्री ने प्रोविटा न्यूट्रिशन को हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया।

दलाल की अगुवाई में गए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कनाडा के सास्काचेवान विश्वविद्यालय में वेस्टर्न कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन का भी दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की वेस्टर्न कॉलेज के वरिष्ठ संकाय सदस्यों और कनाडा दूतावास के अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई।

बैठक के दौरान हरियाणा राज्य और कनाडा के सास्काचेवान राज्य के आपसी हितों का पता लगाने पर चर्चा की गई। बैठक में अगले साल मई के महीने में भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के लिए मानव संसाधन एक्सचेंज पर चर्चा की गई जिसके तहत एचएलडीबी इस प्रशिक्षण के लिए विभाग के अधिकारियों को नामित करेगा।

देशी और विदेशी पशुओं के लिए आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा

दलाल की अध्यक्षता में कनाडा गए प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी ऑफ सास्काचेवान के रेनेर डेयरी रिसर्च फैसिलिटी का भी दौरा किया। उन्होंने डेयरी अनुसंधान केंद्र में रोबोटिक मिल्किंग पार्लर के साथ 200 होल्स्टीन फ्रेज़ियन गाय डेयरी फार्म की अत्याधुनिक सुविधा को भी देखा। दलाल ने आधुनिक कृषि प्रबंधन प्रैक्टिस वाले डेयरी फार्म का भी दौरा किया और कहा कि देशी गायों, भैंसों और विदेशी पशुओं के लिए इसी तरह की आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा हिसार के पशुधन फार्म में स्थापित करने पर संभावनाएं तलाशी जाएगी। 

कनाडा दौरे के दौरान दलाल के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल जिनमें पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, टोरंटो के राजनीतिक व वाणिजय राजदूत सुमन्ने कृष्णा और हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे, ने कनाडा के Guelph University का दौरा किया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अपनी प्रस्तुतियाँ भी दीं।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

कैनेडियन लाइवस्टॉक जेनेटिक्स एसोसिएशन के डॉ. माइकल हॉल और कैनेडियन स्वाइन एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के सदस्य डॉ डेव वैंडेनब्रोक ने डेयरी, स्वाइन और बकरी जेनेटिक्स पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। डॉ. मैल्कम कैंपबेल, उपाध्यक्ष (अनुसंधान) गुएल्फ़ विश्वविद्यालय और डॉ. स्टीफन लेब्लांक, प्रोफेसर,ओंटारियो वेटरनरी कॉलेज ने विशेष रूप से डेयरी क्षेत्र पर अपने शोध कार्यक्रम के बारे में बात की। इस बैठक व प्रस्तुति का फोकस आपसी लाभ के लिए सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाने पर रहा। इस बैठक में स्वदेशी पशु नस्लों की दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कनाडा की विशेषज्ञता के साथ सुविधा केंद्र स्थापित करने की संभावना पर भी चर्चा की गई।

दुनिया की सबसे बड़ी वीर्य संग्रहक कंपनी है SEMEX GENETICS

दलाल के मार्गदर्शन में प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा के गुएलफ शहर में सेमेक्स जेनेटिक्स किसान सहकारी कंपनी का भी दौरा किया और सुविधाओं की जानकारी हासिल की। ब्रैड सायल्स, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, सेमेक्स टेक्नोलॉजी और मैट मैकक्रीडी, सीईओ मार्केटिंग, सेमेक्स जेनेटिक्स ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और सेमेक्स जेनेटिक्स के बारे में जानने और काम करने पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी। सेमेक्स जेनेटिक्स दुनिया की सबसे बड़ी वीर्य संग्रहक कंपनी है और यह इनविट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) और एम्बीओ ट्रांसफर टेक्नोलॉजी (ईटीटी) सेवाएं प्रदान करने में भी विशेषता रखती है।

प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वेयरहाउस निगम के अध्यक्ष नयनपाल रावत, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...