Homeकुछ भीहरियाणा की सूनी झील हुई गुलज़ार, पर्यटक ले पाएंगे इन चीजों का...

हरियाणा की सूनी झील हुई गुलज़ार, पर्यटक ले पाएंगे इन चीजों का मज़ा

Published on

हरियाणा में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल हैं, जहां लोग अपने परिवार, दोस्तों से साथ आकर खूब मौज मस्ती करते हैं। लेकिन प्रदेश की दमदमा झील में पर्यटक घूमने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं और इसका कारण हैं झील में पानी की कमी होना। इसकी वजह से पर्यटन निगम के कॉम्प्लेक्स और झील सूनी पड़ी है। ऐसे में हर किसी को बारिश का इंतजार है, ताकि बारिश के पानी से झील का जलस्तर बढ़े।

वहीं, पर्यटन निगम ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए झील के किनारे खुले वातावरण में स्नान करने की सुविधा दी है। इसके लिए झील किनारे पानी का एक बड़ा कुंड बनाया है, वहीं, झील किनारे बने पर्यटन केंद्र परिसर में खड़े पेड़ों पर पर्यटक रस्साकसी और झूला झूल पाएंगे।

इससे कारोबार में वृद्धि होगी, हर साल जुलाई के शुरुआत से ही पर्यटक बारिश के आने की उम्मीद रहती है और इस बार बारिश में देरी हो रही है। ऐसे में सभी को बारिश का इंतजार हैं,ताकि वहां पर कारोबार में वृद्धि हो सके।

पर्यटक हो रहे निराश

दमदमा झील का जलस्तर कम होने से यहा नौकायान करने के लिए आने वाले पर्यटकों को मायूसी हाथ लग रही है। अभी झील का जलस्तर काफी कम है और बारिश के बाद 80 फीसदी तक जलस्तर बढ़ जाता है। ऐसे में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकोंं को नौकायान करने में मजा आता है, लेकिन जलस्तर कम होने से नौकायान सही तरीके से होने में दिक्कत रहती है।

भू-जल स्तर में हो रही गिरावट

दमदमा झील से लगते गांव अभयपुर, खेड़ला, गढ़ी बाजीदपुर समेत आस पास के अन्य गांवों में भूजल स्तर पानी की कमी के कारण गिर जाता है। दमदमा निवासी सतबीर का कहना है कि बारिश के दिनों में झील में पानी जमा होने के साथ ही भूजल स्तर में बढ़ोतरी होती है। जिसका लाभ किसानों को भी होता है। भूजल स्तर बढ़ने से कृषि के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने लगता है।

झील में बारिश का पानी जमा होने के साथ ही किनारे पर बना हरियाणा टूरिज्म कॉम्पलेक्स पर आने वाले पर्यटकोंं की संख्या बढ़ती चली जाती है। मार्च माह तक यहा पर्यटकोंं की भीड़ होती है। लेकिन मार्च से लेकर जुलाई तक झील किनारे बना हरियाणा टूरिज्म निगम का सारस पर्यटन स्थल का कारोबार ठप हो जाता है। निगम पंचायत से झील को हर साल पर्यटकोंं के मनोरजन के लिए किराए पर लेता है। लेकिन चार माह का किराया पंचायत का निगम नहीं निकाल पाता है।

नौकायान बना पर्यटकों को पहली पसंद

दमदमा के प्रबंधक राजेश शर्मा ने बताया कि गर्मी के मौसम में आने वाले पर्यटकोंं के मनोरंजन के लिए वैसे तो निगम द्वारा ट्यूबवैल बाथ इस बार शुरु किया था। एडवेंचर एक्टीविटिज में परिवर्तन करते हुए मनोरंजन लायक बनाया गया है। लेकिन यहा आने वाले पर्यटक की पहली पंसद नौकायान करना होता है। जिसके लिए जुलाई माह से बरसात होने का बेसब्री का इंतजार बढ़ जाता है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...